हर दूल्हे को अपनाने चाहिए ये Grooming Tips, शादी के दिन चमक उठेगा चेहरा

यह कहना बिल्कुल गलत होगा कि शादी की रात सजने-संवरने का हक सिर्फ दुल्हन को होता है. दूल्हे भी अपनी तैयारी में कोई कमी नहीं रखते हैं. वे भी चाहते हैं कि शादी की रात वे सबसे हैंडसम नजर आएं. अगर आपकी भी जल्द शादी होने वाली है तो जरूर अपनाएं ये ग्रूमिंग टिप्स (Grooming Tips).

हर दूल्हे को अपनाने चाहिए ये Grooming Tips, शादी के दिन चमक उठेगा चेहरा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: स्किन के प्रति ब्राइड और ग्रूम (Brides and Grooms), दोनों सजग रहते हैं. दोनों को ही अपनी शादी में बेस्ट दिखना होता है. लड़कियां अपनी शादी के काफी समय पहले से स्किन ट्रीटमेंट (Skin Treatment) लेना शुरू कर देती हैं. अब लड़के भी इस रेस में पीछे नहीं हैं.

कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण के चलते 'स्किन ग्लो' (Skin Glow) को मेंटेन करना एक चुनौती बन गई है. लोग पार्लर से ज्यादा घरेलू नुस्खों पर निर्भरता बढ़ा रहे हैं. अगर आपकी जल्द शादी होने वाली है और शादी वाली रात आप अपनी दुल्हन पर खास इंप्रेशन जमाना चाहते हैं तो जरूर अपनाइए ये ग्रूमिंग टिप्स (Grooming Tips). इनसे आपके चेहरे का ग्लो बढ़ जाएगा.

झुर्रियां: अगर आपके चेहरे, गले और हाथों पर झुर्रियां पड़ गई हैं तो आप अंडे से बने फेस पैक का उपयोग कर सकते हैं. अंडे के भीतर के सफेद भाग में थोड़ा नींबू मिलाकर उसे फेंटें. अब इस पैक को पूरे चेहरे (आंखों पर न लगाएं), बांह और गले पर लगाएं. दस मिनट के बाद ठंडे पानी से धो दें.

इससे आपकी त्वचा में कसाव होगा और त्वचा स्वस्थ नजर आएगी. झुर्रियों वाली त्वचा के लिए यह बेस्ट फेस पैक (Best Face Pack) है.

यह भी पढ़ें- सर्दी में चेहरे की Problems को कहें Goodbye, संतरे की मदद से ग्लो करेगी स्किन

चिकनी त्वचा: ज्यादातर लड़कों की स्किन रफ होती है. ऐसे में उनकी त्वचा साफ नहीं होती है. चेहरे की त्वचा को चिकना और कोमल बनाए रखने के लिए जौ के आटे का फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह त्वचा को कोमल और चमकदार बनाता है. साथ ही त्वचा की रंगत को भी हल्का करता है.

जौ के आटे को गर्म पानी में दस मिनट तक भिगोएं. ‍फिर इस लेप को चेहरे पर लगाएं. दस-पंद्रह मिनट के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें.

यह भी पढ़ें- त्वचा पर जादुई असर करता है Castor Oil, जानिए इसके सभी फायदे

चमकती त्वचा: चार चम्मच चने का बेसन लें और इसमें आठ चम्मच दूध तथा एक नींबू का रस डालकर पानी में रात भर के लिए भिगो दें. सुबह इसका लेप बनाकर चेहरे और गले पर लगाएं. दस-पंद्रह मिनट के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ कर साफ करें.

इससे आपकी त्वचा चमक जाएगी. लगातार कुछ सप्ताह तक ऐसा करने से चेहरे का रंग साफ और त्वचा कोमल हो जाती है.

ऑयली त्वचा: अगर आपकी त्वचा ऑयली (Oily Skin) है तो एक टमाटर में एक नींबू को निचोड़ लें. फिर इसका मिश्रण बनाकर हलके हाथों से चेहरे पर लगाएं. आंखों के हिस्से को छोड़कर इसे पूरे चेहरे पर लगाएं. दस मिनट तक लगाए रखने के बाद इसे गुनगुने पानी से हलके हाथों से साफ कर लें. इससे आपकी त्वचा ऑयली नहीं रहेगी. 

यह भी पढ़ें- Oily Skin से हैं परेशान? Emergency में इन चीजों का करें इस्तेमाल

फेस पैक: आधा कप पानी में चाय की पत्ती उबाल लें. फिर उसे एक कप में छानकर रखें. एक कटोरी में चावल का आटा लें और उसमें चाय की पत्ती का पानी थोड़ी मात्रा में मिलाएं. अब इसका पेस्ट बना लें. फिर इसमें शहद मिलाकर इसे अच्छी तरह मिक्स कर लें. अब इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं.

इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें. उसके बाद चेहरे को पानी से हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए धो लें. अब चेहरे को किसी साफ और मुलायम तौलिया से अच्छी तरह साफ करें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें