गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बारिश में रखें इन बातों का खास ध्यान
Advertisement
trendingNow12430416

गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बारिश में रखें इन बातों का खास ध्यान

Healthy Pregnancy Tips: मानसून के दौरान गर्भवती महिलाओं को विशेष देखभाल और सावधानी बरतनी चाहिए, वरना गर्भ में पल रहे बच्चे की इम्यूनिटी इससे इफेक्ट हो सकती है. जिससे जन्म के बाद बार-बार बीमार होने की समस्या होने लगती है. 

गर्भ में पल रहे शिशु के लिए बारिश में रखें इन बातों का खास ध्यान

बारिश का मौसम गर्भवती महिलाओं के लिए कई परेशानियों को सबब बन सकता है. इसलिए इस दौरान प्रेग्नेंट औरत को अपनी और बच्चे के सेहत के बेहतरी के लिए  सावधानी बरतना और विशेष देखभाल करना जरूरी होता है. यदि आप गर्भवती हैं तो यहां जान सकती हैं, मानसून के दौरान आपको किन-किन बातों का ध्यान रखना है-

साफ-सफाई 

मानसून के मौसम में नमी और पानी के जमाव के कारण बैक्टीरिया और वायरस फैलने की संभावना बढ़ जाती है. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को इस मौसम में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए. घर को नियमित रूप से साफ करें और किसी भी प्रकार के पानी के जमाव को तुरंत सुखाएं. 

इसे भी पढ़ें- प्रेगनेंसी में सुबह उठते से ही मचलने लगता है जी, होता है उल्टी करने का मन, इस पत्ते से कंट्रोल करें मॉर्निंग सिकनेस के लक्षण

 

हेल्दी डाइट

मानसून में गर्भवती महिलाओं के लिए संतुलित आहार और पोषण बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में बासी और सड़क पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचें, क्योंकि वे बैक्टीरिया और वायरस से इंफेक्शन हो सकते हैं. इस मौसम में बिना किसी बहाने के ताजे फल, सब्जियां, और घर का पका हुआ खाना ही खाएं.

हाइड्रेटेड रहें

मानसून के दौरान कई लोग कम पानी पीने लगते हैं. लेकिन गर्भवती महिलाओं के लिए हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी होता है. वरना इसका असर बच्चे के ग्रोथ और डिलीवरी पर नकारात्मक रूप से पड़ता है. ऐसे में हाइड्रेटेड रहने के लिए नारियल पानी और ताजे जूस का सेवन भी लाभकारी हो सकता है.

कीटनाशकों और मच्छरों से बचाव

मानसून में मच्छर और कीटों की संख्या बढ़ जाती है, जो कई इंफेक्शन और बीमारियां फैला सकते हैं, जैसे कि डेंगू और मलेरिया. गर्भवती महिलाओं को मच्छरदानी का उपयोग करने और कीटनाशक स्प्रे का सावधानीपूर्वक इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. 

भीगने से बचें

मानसून के मौसम में अक्सर ठंड और फ्लू जैसी बीमारियां फैलती हैं. गर्भवती महिलाओं को मौसम की दिशा के अनुसार ढंग से कपड़े पहनने चाहिए और ठंडी हवा से बचना चाहिए. यदि आप बाहर निकलती हैं, तो बरसाती या छाता साथ रखें और भीगने से बचें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news