मॉनसून में कुछ इस तरह करें अपनी देखभाल, नहीं होगी Skin Problem

 बारिश के मौसम में अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है. 

मॉनसून में कुछ इस तरह करें अपनी देखभाल, नहीं होगी Skin Problem
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: बारिश का मौसम यूं तो सबको अच्छा लगता है लेकिन इसके साथ ही आता है चिपचिपापन और स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याएं. वहीं त्वचा व बालों से संबंधित कई दिक्कतों का सामाना भी लोगों को करना पड़ता है. आपकी त्वचा पर तो मॉनसून का असर सीधा पड़ता है. इसी कारण सेहत ही नहीं बल्कि त्वचा व हेयर की भी विशेष ख्याल रखने की आवश्यकता होती है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि जुलाई-अगस्त के महीने में मॉनसून के दौरान अपनी देखभाल कैसे करें.

सबसे पहले बात करते हैं त्वचा की. बारिश के मौसम में अपनी स्किन को एक्सफोलिएट करना जरूरी है. ताकि, गंदगी चेहरे से बाहर निकले. कहा जाता है कि इसके लिए शहद और चीनी को मिला कर तैयार किया गया स्क्रब सबसे बढ़िया रहता है. चीनी आपके शरीर की डेड स्किन को हटा देती है. और साथ ही साथ आपके रोम छिद्रों को खोलने में मदद करती है.

ये भी पढ़ें- क्या आप भी रहते हैं कमर दर्द से परेशान? ये बेहद आसान उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

ध्यान रखें कि यदि आपकी स्किन सेंसेटिव है तो एक्सफोलिएट करना या स्क्रब करना दिक्कत भरा हो सकता है. इसलिए अपनी स्किन की सेंसिटिवीटी के मुताबिक ही यह करें. वैसे अगर इस मौसम में बारिश में भीग गए हैं और आपकी स्किन पर रैशेज यानी कि लाल पैच या फिर दाने हो गए हैं तो एक्सफोलिएट कभी न करें.

साथ ही, किसी तरह का रैश या खुजली हो तो बेहतर होगा कि स्किन संबंधी डॉक्टर से बात करें. साथ ही आप एंटी-फंगल पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. प्राथमिक तौर पर आप यह कर सकते हैं कि बारिश में भीगने के बाद खुद को अच्छी तरह सुखा लें. गीले-गीले कपड़ों में न रहें. एंटीसेप्टिक क्रीम जैसे की बोरोलिन या बोरोप्लस भी लगा सकते हैं. या फिर कोई अच्छा मॉइस्चराइजर लगा लें.

ये भी पढ़ें- बाजार में 'फेयर एंड लवली' मांगेंगे, उसकी जगह ये प्रोडक्‍ट मिलेगा

वैसे यदि आपकी त्वचा इस मौसम में ज्यादा चिकनी यानी ऑयली हो रही हो तो अच्छा होगा कि मॉइश्चराइजर या फिर क्रीम का इस्तेमाल न करें. माना जाता है कि जेल बेस्ड प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना ही बेहतर रहता है.

जब भी बारिश के मौसम में बाहर जाएं. छाता जरूर साथ लेकर जाएं. स्किन को सूखा रखने की कोशिश करें. गीले कपड़े न पहनें. एक जोड़ी कपड़े ऑफिस में रखें. ताकि यदि भीग जाएं तो बदल सकें. गीले जूतों को भी उतार देना ही बेहतर.

लाइफस्टाइल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...