अफसर बनने के लिए सिर्फ पढ़ाकू होना काफी नहीं, इन तीन चीजों की भी पड़ती है जरूरत
Advertisement
trendingNow12407357

अफसर बनने के लिए सिर्फ पढ़ाकू होना काफी नहीं, इन तीन चीजों की भी पड़ती है जरूरत

हम अक्सर सुनते हैं कि पढ़ाई में होशियार बच्चे ही आगे बढ़ते हैं और बड़े पदों पर पहुंचते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पढ़ाई ही सफलता की गारंटी नहीं है? 

अफसर बनने के लिए सिर्फ पढ़ाकू होना काफी नहीं, इन तीन चीजों की भी पड़ती है जरूरत

हम अक्सर सुनते हैं कि पढ़ाई में होशियार बच्चे ही आगे बढ़ते हैं और बड़े पदों पर पहुंचते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ पढ़ाई ही सफलता की गारंटी नहीं है? एक नए शोध के मुताबिक, सफल होने के लिए बुद्धि के साथ-साथ कुछ और गुणों का होना भी बहुत जरूरी है.

एक ताजा अध्ययन में यह बात सामने आई है कि सिर्फ किताबें पढ़ने से ही सफलता नहीं मिलती. सफल होने के लिए पढ़ाई के साथ-साथ जिद, जुनून और दृढ़ निश्चय का होना भी बहुत जरूरी है. इस अध्ययन में यह भी बताया गया है कि सफलता के लिए परिवेश और जीन का भी अहम योगदान होता है.

इस अध्ययन के लिए इंग्लैंड और वेल्स में 7 से 16 साल की उम्र के 10 हजार बच्चों पर शोध किया गया. इस शोध में बच्चों की मौजूद भावनाओं, जेनेटिक, उनके परिवेश और पठन पाठन में उपलब्धि का अध्ययन किया गया. शोधकर्ताओं ने पाया कि बुद्धिमान बच्चों के साथ-साथ जिन बच्चों में जिद और जुनून जैसे गुण होते हैं, वे पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करते हैं.

खेल कूद में माहिर बच्चे पढ़ाई में भी आगे
एक अन्य अध्ययन में यह बात सामने आई है कि खेल कूद में एक्टिव बच्चे पढ़ाई-लिखाई में भी आगे रहते हैं. इस अध्ययन के लिए भारत के 6,988 बच्चों पर शोध किया गया। शोध में कहा गया कि उछल कूद से दिमाग में खून का फ्लो बढ़ता है जिससे बच्चे हर क्षेत्र में एक्टिव रहते हैं. उनमें तुरंत निर्णय लेने की क्षमता होती है.

निष्कर्ष
इस शोध से यह साफ हो जाता है कि सफलता के लिए सिर्फ बुद्धि ही काफी नहीं है. सफल होने के लिए जिद, जुनून, दृढ़ निश्चय और खेल कूद जैसी एक्टिविटी में भाग लेना भी बहुत जरूरी है. माता-पिता और शिक्षकों को बच्चों में इन गुणों को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.

Trending news