Toothbrush in Bathroom: बाथरूम में Toothbrush रखना कितना सुरक्षित? जान लेंगे सच्चाई तो आ जाएगी घिन्न
Advertisement
trendingNow11880680

Toothbrush in Bathroom: बाथरूम में Toothbrush रखना कितना सुरक्षित? जान लेंगे सच्चाई तो आ जाएगी घिन्न

Toothbrush Use Tricks: क्या आप भी बाथरूम में लगे हैंगर में ही अपना टूथब्रश रख देते हैं. अगर ऐसा है तो आज ही अपनी इस आदत को बदल डालिए.  आज हम आपको इसकी वजह बताने जा रहे हैं.

 

Toothbrush in Bathroom: बाथरूम में Toothbrush रखना कितना सुरक्षित? जान लेंगे सच्चाई तो आ जाएगी घिन्न

Dental Problem Remedies: कई लोग अक्सर जगह की कमी की वजह से कॉमन बाथरूम यूज करते हैं. उसी बाथरूम में कई बार टूथब्रश होल्डर भी होता है, जिसमें परिवार के सभी सदस्यों के टूथब्रश और पेस्ट रखे होते हैं. क्या इस तरह बाथरूम में टूथब्रश होल्डर रखना ठीक होता है. इससे सेहत पर किस तरह का असर पड़ता है. आज हम इस बारे में आपको अहम जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बाद आप अपनी हेल्थ फिटनेस को लेकर और भी सतर्क हो जाएंगे. 

फ्लश करने से बाहर आ जाते हैं बैक्टीरिया

डेंटल एक्सपर्टों के मुताबिक फ्लश कर देने के बावजूद बाथरूम (Toothbrush in Bathroom) में मल के कुछ कण हमेशा मौजूद रहते हैं. इसकी वजह ये है कि बिना ढक्कन लगाए फ्लश चलाने पर पानी की कुछ बूंदे बाहर निकल जाती हैं, जिससे मल से निकले बैक्टीरिया बाहर फर्श पर आ सकते हैं. पानी सूखने के बाद वे बैक्टीरिया उड़कर आपके टूथब्रश समेत कई जगहों पर जमा हो सकते हैं. ऐसा में जब आप बिना धोए ब्रश पर पेस्ट रखकर उसे इस्तेमाल करते हैं तो वे बैक्टीरिया आपके मुंह के जरिए शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. 

आपका ब्रश हो सकता है गंदा

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक अगर संभव हो तो बाथरूम (Toothbrush in Bathroom) में टूथब्रश नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से बैक्टीरिया और फफूंद के जमने से आपका ब्रश गंदा हो सकता है. यही नहीं, जिन घरों में एक ही बाथरूम को एक से ज्यादा लोग शेयर करते हैं, वहां पर क्रॉस-कंटैमिनेशन की ज्यादा संभावना होती है. ऐसे में आप अपने सारे टूथब्रश एक साथ न रखकर खुद को बैक्टीरिया के चंगुल में भी फंसने से भी बचा सकते हैं. 

इतने दिनों में बदल डालें ब्रश

डेंटल एक्सपर्ट कहते हैं कि जब भी आप ब्रश (Toothbrush in Bathroom) करें, उसे पहले साफ पानी से जरूर धो लें. ऐसा करने से ब्रश पर जमे बैक्टीरिया दूर हो जाते हैं. ब्रश करने के बाद आप उस पर कवर लगाना भी न भूलें. आजकल सभी अच्छे ब्रश के साथ इस तरह के कवर आते हैं. करीब 3 महीने बाद ब्रश के दांते या ब्रिसल्स घिस जाते हैं, इसलिए आप अपने ब्रश को बदल लें. घिसे हुए ब्रश से दांत साफ करने पर आपके मसूढें छिल जाएंगे. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news