कोरोना काल में यात्रा के दौरान बरतें विशेष सावधानी, ये Travel Tips आएंगे आपके काम
Advertisement
trendingNow1776002

कोरोना काल में यात्रा के दौरान बरतें विशेष सावधानी, ये Travel Tips आएंगे आपके काम

त्योहार का सीजन शुरू हो रहा है. ऐसे में लोग बस व ट्रेन से ट्रैवल कर अपने घर जाएंगे. वैसे भी लोग काफी समय से घरों में बंद रहकर बोर हो चुके हैं और अब घूमने की तैयारी कर रहे हैं. हालांकि कोरोना (Coronavirus) अभी खत्म नहीं हुआ है और इसलिए यात्रा के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है.

कोरोना काल में यात्रा करते समय इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली: त्योहार का सीजन शुरू हो रहा है. ऐसे में लोग बस व ट्रेन से ट्रैवल (Travel) कर अपने घर जाएंगे. तो कुछ लोग काफी समय से घरों में बंद रहने की वजह से भी कहीं घूमने की तैयारी में है. हालांकि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) अभी खत्म नहीं हुआ है और इसलिए कोरोना से बचाव करते हुए यात्रा करना जरूरी है. कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर के अधिकांश देशों ने अपने यहां लॉकडाउन (Lockdown) लगा रखा था.

  1. कोरोना काल में यात्रा करना आसान नहीं है
  2. कहीं जाने से पहले उस जगह की कोरोना स्थिति के बारे में जरूर पता कर लें
  3. अपने साथ एक्सट्रा मास्क, सैनिटाइजर और दवाइयां जरूर रखें

यह भी पढ़ें- Lockdown में घर बैठे हो गए हैं बोर? मूड फ्रेश करने के लिए यहां प्लान कीजिए ट्रिप

हालांकि तीन-चार महीने तक चले इस लॉकडाउन के बाद अधिकांश जगहों पर लॉकडाउन को हटा लिया गया है. भारत में भी 3 महीने तक टोटल लॉकडाउन की स्थिति रही, जो अब अनलॉक फेज (Unlock Phase) में चला गया है और लोगों को यात्रा करने की ढील मिल गई है.

सेहत का रखें ज्यादा ख्याल
अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो कोरोना के इस दौर में आपको अपनी सेहत की पूरी जानकारी रखनी चाहिए. सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. ऐसे में सर्दी-खांसी होना आम बात है लेकिन कोरोना काल में आपको अपनी सेहत का पहले से कहीं ज्यादा ख्याल रखना है. आप जिस जगह यात्रा करने वाले हैं, वहां के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर लें. आप जहां भी जा रहे हैं, आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि वहां पर कोरोना की कैसी स्थिति है.

अगर स्थिति सामान्य है तो आप यात्रा कर सकते हैं. हालांकि अगर वहां स्थिति ठीक नहीं है और कोरोना का संक्रमण ज्यादा है तो ऐसी जगह पर जाने से बचें.

यह भी पढ़ें- Travel Trend: कोरोना वायरस के बाद यात्रियों के बीच बढ़ गया Home Stay का ट्रेंड

डॉक्टर से सलाह लेकर दवाई लें
यात्रा करने से पहले कुछ जरूरी चीजों को अपने पास याद से रख लें. कोविड-19 (COVID-19) के इस भयावह दौर में आप एक्स्ट्रा मास्क (Mask) और सैनिटाइजर (Sanitizer) रखना न भूलें. अगर आप अपने साथ एक्स्ट्रा मास्क नहीं रखते हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं. साथ ही फुल फेस कवर (Full Face Cover) भी साथ रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

अगर आप यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर सर्दी-जुकाम और बुखार की दवाई जरूर रख लें. अगर यात्रा के दौरान तबियत खराब होती है तो आपके पास दवाई उपलब्ध रहेगी. कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी. रास्तें में किसी भी तरह की स्थिति आ सकती है.

यात्रा से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news