Lockdown में घर बैठे हो गए हैं बोर? मूड फ्रेश करने के लिए यहां प्लान कीजिए ट्रिप

 अगर आप दिल्ली या उसके आस-पास कहीं रहते हैं और घर में बैठे-बैठे बोर हो चुके हैं तो अब एक ट्रिप प्लान कर लीजिए. आस-पास के पर्यटन स्थलों पर कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बना रहे हैं तो हिमाचल प्रदेश या उत्तराखंड जाना अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

Lockdown में घर बैठे हो गए हैं बोर? मूड फ्रेश करने के लिए यहां प्लान कीजिए ट्रिप
दिल्ली के पास घूमने की जगह

नई दिल्ली: पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने हंसती-खेलती जिंदगी को एक कमरे में समेट दिया है. किसी ने यह अंदाजा तक नहीं लगाया होगा कि एक दिन ऐसा भी होगा, जब लोगों को अपने घर में बंद होना पड़ेगा. ऑफिस बंद, पार्क बंद, कॉलेज बंद, दोस्तों से मिलना बंद, कहीं घूमने की बात तो सोचना भी मुश्किल हो गया था.

6-7 महीने तक लगातार घर में रहे लोगों के दिमाग पर काफी असर हुआ है. घर में कैद रहने के कारण जिंदगी में बोरियत सी छा गई है. ऐसे में जब सब ठीक होने लगा तो लोग भी घरों से निकलने लगे हैं. सुरक्षा व एहतियात बरतने के साथ चीजें फिर से नॉर्मल होने लगी हैं. हालांकि कहीं भी जाने की प्लानिंग करने से पहले उस राज्य के कोरोना नियम पता कर लें.

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के इस गांव का है रामायण-महाभारत से खास कनेक्शन, यहां बसते हैं कौरव-पांडव के वंशज

हिमाचल और उत्तराखंड की करें सैर
ऐसे कई लोग हैं, जो लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं. घर में बैठे-बैठे बोर हो चुके लोग आस-पास के पर्यटन स्थलों पर कुछ अच्छा समय बिताने की योजना बना रहे हैं, ताकि मानसिक तनाव से बाहर आ सकें. आप भी कोरोनाकाल में अपना मूड फ्रेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो बेहद एहतियात के साथ हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में जाकर दो से तीन दिन गुजार कर अपना मूड फ्रेश कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Travel Trend: कोरोना वायरस के बाद यात्रियों के बीच बढ़ गया Home Stay का ट्रेंड

दिल जीत लेगी यहां की खूबसूरती
दिल्ली (Delhi) से 300 किमी की दूरी पर स्थित है एक हिल स्टेशन (Hill Station), मसूरी (Mussoorie). 6500 फुट से ज्यादा ऊंचाई वाले मसूरी में ठंडी हवा, साफ आसमान और खिलखिलाती धूप का मेल-जोल किसी भी मौसम को बेहद खूबसूरत बना देता है. दिल्ली से देहरादून के लिए कई ट्रेनें चलती हैं, जहां से हिल स्टेशन तक रोड से महज 1 घंटा 20 मिनट का समय लगता है.

यह भी पढ़ें- बर्फ से बना यह होटल मौसम बदलते ही पिघल जाता है, आकर्षण का विशेष केंद्र है 'आइस होटल'

हिमाचल के हैं अपने जलवे
ठंड के मौसम में शिमला की खूबसूरती आपको दीवाना बना देगी. हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला समुद्र तल से 7000 फीट से ऊपर की ऊंचाई पर स्थित है. इस ऊंचाई की वजह से ही यहां गर्मियां भी बेहद ठंडी होती हैं. यहां जाने के लिए आप पहले चंडीगढ़ तक ट्रेन ले सकते हैं, जहां से बस और टैक्सी शिमला तक पहुंचने के लिए आसानी से उपलब्ध हैं. यहां से मिलने वाली बसें और ट्रेनें को अच्छी तरह से सैनिटाइज (Sanitize) किया जाता है, जिससे आपका सफर सुरक्षित रहेगा.

यह भी पढ़ें- क्या आपको सफर में उल्टी आती है? इन टिप्स को अपनाने से कभी नहीं आएगी ऐसी समस्या

नैनीताल भी कुछ कम नहीं
दिल्ली से 300 किलोमीटर की दूरी पर नैनीताल है. यह उत्तराखंड राज्य में करीब 6830 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. देश भर से लोग यहां यादगार समय बिताने के लिए अपने परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने आते हैं. अगर आप भी काफी बोर हो चुके हैं तो नैनीताल आपके लिए बहुत ही अच्छा विकल्प है. यहां आने के लिए काठगोदाम तक ट्रेनें उपलब्ध हैं, जहां से आपको बस या टैक्सी लेनी है. आप आनंद विहार ISBT से नैनीताल तक बस भी ले सकते हैं.

पर्यटन से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.