Coronavirus मरीजों की रिकवरी के लिए जरूरी है प्रोटीन, वेजिटेरियन परेशान न हों, इन चीजों से मिलेगा भरपूर प्रोटीन
Advertisement

Coronavirus मरीजों की रिकवरी के लिए जरूरी है प्रोटीन, वेजिटेरियन परेशान न हों, इन चीजों से मिलेगा भरपूर प्रोटीन

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोविड-19 इंफेक्शन की वजह से हुई कमजोरी, शरीर के क्षतिग्रस्त टीशूज और मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट फायदेमंद हो सकती है.  

प्रोटीन से भरपूर वेज सोर्स

नई दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं कि कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) हर व्यक्ति के शरीर को अलग-अलग तरह से प्रभावित कर रहा है. यहां तक की हल्के लक्षणों वाले मरीज (Mild symptoms) में भी कोई बिना किसी जटिलता के आसानी से रिकवर हो रहे हैं तो किसी को लॉन्ग कोविड (Long Covid) के लक्षणों का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ और संतुलित डाइट मरीज को कोरोना वायरस संक्रमण से जल्दी रिकवर होने में मदद कर सकती है. 

  1. कोरोना मरीजों की रिकवरी के लिए जरूरी है प्रोटीन
  2. प्रोटीन से भरपूर डाइट कमजोरी को दूर करने में मददगार
  3. शाकाहारी लोग इन चीजों से पूरी करें प्रोटीन की कमी

शाकाहारी लोग इन चीजों से पूरी करें प्रोटीन की कमी

कोरोना संक्रमण के चलते मरीजों में पौष्टिक तत्वों की कमी, वजन घटना, थकान, चक्कर आना और बहुत अधिक कमजोरी की समस्या हो जाती है. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो शरीर के क्षतिग्रस्त टीशूज (Damage tissies) को ठीक करने और मांसपेशियों की कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटीन से भरपूर डाइट (Protein rich diet) फायदेमंद हो सकती है. बहुत से लोगों को लगता है कि अंडा, चिकन, मटन और सीफूड में ही सिर्फ प्रोटीन होता है. ऐसे में भला शाकाहारी लोग क्या करें. हम आपको बात रहें प्रोटीन के उन सोर्स के बारे में जो शाकाहारी लोगों के लिए फायदेमंद (Veg source of protein) हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना से बचने के लिए क्या खाएं, कैसी होनी चाहिए हमारी डाइट

1. चिया सीड्स- प्रोटीन के साथ ही फाइबर से भरपूर होती है चिया सीड्स. 30 ग्राम चिया सीड (Chia seeds) में करीब 47 ग्राम प्रोटीन होता है. साथ ही इसमें आयरन, कैल्शियम, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी होता है जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. लिहाजा अपने ब्रेकफास्ट सीरियल, स्मूदी और पुडिंग में चिया सीड को जरूर शामिल करें.

2. पनीर- 100 ग्राम पनीर (Paneer) में करीब 23 ग्राम प्रोटीन होता है. खासकर अगर आप घर में ही दूध को फाड़कर पनीर बनाएं तो यह आपके लिए प्रोटीन का बेस्ट सोर्स हो सकता है क्योंकि इसमें किसी तरह का कोई केमिकल या प्रिजर्वेटिव नहीं होगा. लिहाजा कोरोना से रिकवरी के दौरान पनीर खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- कोरोना की नई लहर से बचना है तो क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, WHO की सलाह

3. दाल- प्रोटीन से भरपूर होने के साथ ही इम्यूनिटी बूस्टर की तरह काम करती है दाल (Lentils). आप चाहें तो लंच या डिनर में दाल खा सकते हैं या फिर दाल का पानी भी पी सकते हैं क्योंकि यह भी संक्रमण से रिकवर होने में आपकी मदद करेगा. दाल शरीर को एनर्जी देने में भी मदद करती है.

4. ब्रोकली और हरी मटर- ब्रोकली और हरी मटर (Broccoli and green peas) इन दोनों सब्जियों में भी प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. एक कप उबली हुई मटर में करीब 10 ग्राम तक प्रोटीन होता है. तो वहीं एक मीडियम साइज की ब्रोकली में 5 ग्राम तक प्रोटीन होता है. आप चाहें तो इनकी सब्जी बनाकर खा सकती हैं या फिर ब्रोकली का सूप बना सकती हैं.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

देखें LIVE TV -
 

Trending news