क‍िस व‍िटाम‍िन की कमी से जल्‍दी बुढ़ापा आता है?
Advertisement
trendingNow12383969

क‍िस व‍िटाम‍िन की कमी से जल्‍दी बुढ़ापा आता है?

Deficiency of which vitamin causes premature aging: अगर लोग आपको ऐसा कहने लगे हैं क‍ि आप अपनी उम्र से ज्‍यादा बड़े द‍िखते हैं तो समझ लीज‍िए क‍ि आप में क‍िसी खास व‍िटाम‍िन की कमी आ रही है. 

क‍िस व‍िटाम‍िन की कमी से जल्‍दी बुढ़ापा आता है?

Vitamin B12 Deficiency: जब लोग उम्र बढ़ने के बारे में सोचते हैं, तो वे अक्सर दिखाई देने वाली चीजों पर ध्यान देते हैं, मसलन चेहरे की झुर्रियां, ढीली त्वचा या बढ़ती कमर. हालांकि, एक महत्वपूर्ण चीज जिस पर कम ही लोगों का ध्‍यान जाता है, वह है न्‍यूट्र‍िशन या पोषण. जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनकी पोषण संबंधी जरूरतें और अधिक चुनौतीपूर्ण होती जाती हैं. इसका एक कारण यह है कि जब आप बड़े होते हैं तो आपको आमतौर पर कम कैलोरी की आवश्यकता होती है, जिससे हेल्‍दी बॉडी बनाए रखने के लिए ज‍ितने पोषण की जरूरत होती है, वह नहीं म‍िल पाता है. लेक‍िन अगर आपके बुढ़ापे से पहले ही बूढ़े होने वाली फील‍िंग आने लगी है तो समझ लें क‍ि आपके शरीर को अभी ज‍ितने पोषण की जरूरत है, वह उसे नहीं मि‍ल पा रहा है. 

समय से पहले बुढ़ापा आने के पीछे कई वजहें हो सकती हैं. लेक‍िन एक वजह व‍िटाम‍िन और न्‍यूट्र‍िशन की कमी भी है. दरअसल, हम यहां ज‍िस व‍िटाम‍िन की बात कर रहे हैं, वह व‍िटाम‍िन बी12 है. शरीर में व‍िटाम‍िन बी12 की कमी के कारण बुढापे के लक्षण जल्‍दी ही नजर आने लगते हैं. इसके अलावा व‍िटाम‍िन डी की कमी से भी बढती उम्र की न‍िशान‍ियां नजर आने लगती हैं, जैसे क‍ि हड्ड‍ियां कमजोर होने लगती हैं. 

इसे भी पढ़ें- RO का पानी पीने वालों को ज्यादा रहता है Vitamin B12 Deficiency होने का खतरा, स्टडी में हुआ खुलासा

 

विटामिन बी12 कमी के लक्षण क्‍या हैं? 

व‍िटाम‍िन बी12 कम होने पर भूख में कमी आ जाती है और स्‍क‍िन ड्राई होने लगता है. स्‍क‍िन ब‍िल्‍कुल पीला पड़ जाता है. अक्‍सर स‍िर में दर्द रहने लगता है और कान से आवाज आने लगती है. मुंह में छाले होने लगते हैं. हमेशा वीकनेस और सुस्‍ती फील होती है. 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

 

कैसे दूर करें कमी  

व‍िटाम‍िन बी12 की की दूर करने के ल‍िए आप इसके सप्‍लीमेंट्स ले सकते हैं. इसके अलावा हरी सब्‍ज‍ियां खाएं. अंडा, नॉनवेज और दूध से बनी चीजों का सेवन करें. 

Trending news