Weight Loss: वजन घटाने की जद्दोजहद? डेली रूटीन की आदतों में शामिल करें 5 चीजें
Advertisement
trendingNow12261756

Weight Loss: वजन घटाने की जद्दोजहद? डेली रूटीन की आदतों में शामिल करें 5 चीजें

कई लोग वजन कम करने के लिए तरह-तरह के डाइट चार्ट और कठिन व्यायाम अपनाते हैं, लेकिन फिर भी मनचाहा परिणाम नहीं मिल पाता. दरअसल, वजन घटाने के लिए जिम जाना या सख्त डाइट फॉलो करना जरूरी नहीं है.

Weight Loss: वजन घटाने की जद्दोजहद? डेली रूटीन की आदतों में शामिल करें 5 चीजें

कई लोगों के लिए वजन कम करना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है. जिम जाना, सख्त डाइट फॉलो करना - ये सब मुश्किल लगते हैं. लेकिन अच्छी खबर ये है कि आप अपनी डेली की आदतों में छोटे-छोटे बदलाव करके भी वजन कम कर सकते हैं.

यहां 5 ऐसी आदतें बताई जा रही हैं, जिन्हें आप अपनी रूटीन में शामिल कर सकते हैं और आसानी से वजन घटा सकते हैं.

1. दिन की शुरुआत गर्म पानी से करें
सुबह उठकर सबसे पहले गुनगुना गर्म पानी पीने से ना केवल आपका पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है बल्कि इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. गर्म पानी शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, जिससे कैलोरी तेजी से बर्न होती हैं.

2. हर भोजन से पहले पिएं पानी
कई बार भूख लगने का एहसास दरअसल प्यास का होता है. इसलिए भोजन करने से करीब 15-20 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने से आप कम खाएंगे और कैलोरी इनटेक कम हो जाएगा.

3. थोड़ा-थोड़ा खाना खाएं
वजन कम करने के लिए भूखा रहना जरूरी नहीं है. बल्कि दिनभर में 3 बड़े भोजन के बजाय 5-6 छोटे-छोटे मील खाने से आपका मेटाबॉलिज्म तेज रहता है और आप ज्यादा कैलोरी जमा नहीं करते.

4. प्रोसेस्ड फूड को ना कहें
पैकेट बंद खाने का सामान और फास्ट फूड में आमतौर पर ज्यादा मात्रा में कैलोरी, चीनी और अनहेल्दी फैट होता है. इन्हें खाने से वजन बढ़ने का खतरा रहता है. इनकी जगह ताजे फल, सब्जियां और साबुत अनाज को अपने आहार में शामिल करें.

5. हर दिन करें थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटी
वजन घटाने के लिए जिम जाना जरूरी नहीं है. आप घर पर भी कुछ आसान एक्सरसाइज कर सकते हैं. रोजाना 30 मिनट तेज चलना, सीढ़ियां चढ़ना या कोई भी ऐसा व्यायाम करना जो आपको पसंद हो, वजन घटाने में मददगार साबित हो सकता है.

इन छोटे-छोटे बदलावों को अपनी आदतों में शामिल करके आप हेल्दी तरीके से वजन घटा सकते हैं. याद रखें कि वजन कम करने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. धीरे-धीरे और लगातार प्रयासों से ही आप अपने वजन को कंट्रोल में रख सकते हैं.

Trending news