Chole Bhature: Refined Oil में छनने वाला भटूरा इन बड़ी बीमारियों का घर, Trans Fat बिगाड़ रहा है सेहत
Advertisement
trendingNow11843435

Chole Bhature: Refined Oil में छनने वाला भटूरा इन बड़ी बीमारियों का घर, Trans Fat बिगाड़ रहा है सेहत

Refined Oil Side Effects: पिछले कुछ दशकों से बाजारों और हमारे घरों में रिफाइंड ऑयल का यूज हद से ज्यादा बढ़ गया है, अगर आप इससे होने वाले नुकसान के बारे में जान जाएंगे तो कभी इसका सेवन नहीं करेंगे.

Chole Bhature: Refined Oil में छनने वाला भटूरा इन बड़ी बीमारियों का घर, Trans Fat बिगाड़ रहा है सेहत

What are Side Effects of Refined Oil: उत्तर भारत में छोले भटूरे (Chole Bhature) पसंद करने वालों की कमी नहीं है, खासकर दिल्ली में तो इसकी दुकान हर गली-नुक्कड़ में मिल जाएगी. हमारी नानी-दादी के जमाने में भटूरे को शुद्ध देसी घी में छाना जाता था, लेकिन आजकल इस काम के लिए रिफाइंड ऑयल का धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जा रहा है. इस कुकिंग ऑयल में ट्रांस फैट (Trans Fat) की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिससे सेहत को तगड़ा नुकसान हो सकता है. 

रिफाइंड ऑयल में छने भटूरे खाने के नुकसान

1. मोटापा
रिफाइंड ऑयल में हद से ज्यादा कैलोरी मौजूद होती है जिससे पेट और कमर के आसपास हद से ज्यादा चर्बी जमने लगती है. अगर आप भी मोटापे के शिकार हैं तो इसका सेवन तुरंत बंद कर दें.

2. दिल की बीमारी
रिफाइंड ऑयल में अधिक से अधिक ट्रांस फैट्स का इस्तेमाल करने से दिल की बीमारियों का खतरा कई गुणा बढ़ जाता है क्योंकि इससे खून की नसों में कोलेस्ट्रॉल लेवल में इजाफा होता है.

3. एयर पॉल्यूशन
रिफाइंड ऑयल को तैयार करने और इसे प्रॉसेस करने में काफी ज्यादा एयर पॉल्यूशन होता है जो लंग्स डिजीज और ग्लोबल वार्मिंग की वजह बन जाता है. खासकर इस ऑयल फैक्ट्री में काम करने वालों को सांस से जुड़ी परेशानियां पेश आती हैं.

4. डायबिटीज
डायबिटीज के मरीजों को रिफाइंड ऑयल में तैयार भटूरे बिलकुल भी नहीं खाने चाहिए क्योंकि इससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है जो तबीयत बिगड़ने की वजह बनता है.

5. सॉइल पॉल्यूशन
रिफाइंड ऑयल के पैकेजिंग से बड़ी मात्रा में प्लास्टिक कचरा जमा होता है जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है, ये सॉइल पॉल्यूशन का बड़ा कारण बनता है.

6. न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम्स
रिफाइंड ऑयल का ज्यादा सेवन करने से मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डाल सकता है, जिससे न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम्स हो सकते हैं.

7. विटामिन और मिनरल की कमी
रिफाइंड ऑयल की प्रोसेसिंग में विटामिंस और मिनरल्स जैसे कई अहम न्यूट्रिएंट नष्ट हो जाते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदेह हैं.

8. कैंसर
रिफाइंड ऑयल को बार बार गर्म करने से ये और भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है.
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news