Immunity: बदलते मौसम में हो गया बीमारियों का खतरा? इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी
Advertisement

Immunity: बदलते मौसम में हो गया बीमारियों का खतरा? इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Foods For Immunity: जब सर्दी करीब आने लगती है तो हमें कई वायरल डिजीज का खतरा हो जाता है, ऐसे में आपको कुछ हेल्दी फूड्स खाने होंगे जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बढ़ जाएंगी. 

Immunity: बदलते मौसम में हो गया बीमारियों का खतरा? इन 5 फूड्स को खाने से बढ़ेगी इम्यूनिटी

Immunity boosting foods: बदलते मौसम में हम सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार समेत कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं, ऐसे में हमारे लिए इम्यूनिटी को बूस्ट करना बेहद जरूरी हो जाता है. हालांकि हेल्दी फूड्स खाना डिजीज फ्री होने की 100 फीसदी गारंटी नहीं देता, लेकिन ऐसे कई चीजें हैं जिनके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमताएं बेहतर हो जाती हैं. आइए जानते हैं कि जब सर्दी बढ़ रही हो तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए हमें कौन-कौन से फूड्स खाने चाहिए.

इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स

1. खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फल विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है, ये पोषक तत्व एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो संक्रमण से लड़ने के लिए जरूरी व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ाने में मदद करता है. खट्टे फलों को अपने आहार में शामिल करने से आपके शरीर को विटामिन सी की आवश्यक खुराक मिल सकती है, जिससे आप कई तरह की मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं.

2. लहसुन
लहसुन की मदद से न सिर्फ आपके खाने का टेस्ट बेहतर होता है, बल्कि ये बीमारियों से भी लड़ने में मददगार है. इसमें एलिसिन होता है, जो एक ऐसा कंपाउंड है जो अपने प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है. आप लहसुन को डायरेट खा सकते हैं, भोजन में मिला सकते हैं या फिर लहसुन की चाय पी सकते हैं.

3. दही
प्रोबायोटिक्स, जो अक्सर दही में पाए जाते हैं, जीवित बैक्टीरिया होते हैं जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. एक स्वस्थ आंत एक मजबूत इम्यूनिटी के लिए जरूरी है. प्रोबायोटिक्स हेल्दी गट बैक्टीरिया के संतुलन को रेग्युलेट करने में मदद करते हैं, जो बदले में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ा सकता है.

4. पालक

पालक जैसे गहरे हरे पत्तेदार सब्जी कई विटामिंस और मिनरल्स का एक रिच सोर्स हैं, जिसमें विटामिन सी और फोलेट शामिल हैं. ये पोषक तत्व शरीर को संक्रमण से लड़ने और नई कोशिकाओं का निर्माण करने में मदद करते हैं. पालक में एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं.

5. बादाम
बादाम एक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है जिसमें विटामिन ई होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है. इसमें मौजूद विटामिन ई इम्यूनिटी को बनाए रखने और मजबूत करने में मदद करता है. इसके लिए आप रोजाना एक मुट्ठी भिगोया हुआ बादाम खाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news