खाना अच्छी तरह चबाकर क्यों खाना चाहिए? जानिए बुजुर्गों की सलाह के पीछे क्या है मकसद
Advertisement
trendingNow12320588

खाना अच्छी तरह चबाकर क्यों खाना चाहिए? जानिए बुजुर्गों की सलाह के पीछे क्या है मकसद

Khana Chabakar Khane Ke Fayde: खाना इत्मीनान से खाना चाहिए, ऐसा आपने कई लोगों से सुना होगा, लेकिन क्या इसके पीछे की साइंटिफिक वजहों के बारे में आपको पता है?

खाना अच्छी तरह चबाकर क्यों खाना चाहिए? जानिए बुजुर्गों की सलाह के पीछे क्या है मकसद

What are the Benefits Of Chewing Food: आपने अक्सर घर के बड़े बुजुर्गों से ये कहते हुए सुना होगा कि खाना छीरे-धीरे चबाकर खाना चाहिए. हालांकि भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को के पास वक्त की कमी रहती है, खासकर सुबह दफ्तर, स्कूल या कॉलेज भागने के लिए लोग बहुत ही ज्यादा स्पीड में खाना खाते हैं. भारत की मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) बताया कि भोजन को अच्छी तरह चबाकर खाया जाए तो सेहत के लिए क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

खाना अच्छी तरह चबाकर खाने के फायदे

1. पाचन में सुधार

जब आप अच्छी तरह खाना चबाकर खाएंगे, तो महसूस करेंगे कि पाचन क्रिया में सुधार हो रहा है. अच्छी तरह चबाने से खाना छोटे-छोटे टुकड़ों में बंट जाता है, जिससे एंजाइम्स और पाचक रसों को इसे पचाने में आसानी होती है.इससे अपच, एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याओं से राहत मिलती है.

2. वजन होगा कंट्रोल

जब अनमोल ने धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाना शुरू किया, तो उसने महसूस किया कि वह जल्दी तृप्त हो जाता है। इससे उसने अतिरिक्त खाने से परहेज किया और वजन नियंत्रित रहने लगा। धीरे-धीरे खाने से मस्तिष्क को पेट भरने का संकेत मिलता है, जिससे अधिक खाने की संभावना कम हो जाती है।

3. न्यूट्रिएंट्स का बेहतर एब्जॉर्बशन

अच्छी तरह चबाने से खाना लार के साथ मिल जाता है, जो पाचन प्रक्रिया को शुरू करने में मदद करती है. लार में मौजूद एंजाइम्स खाने को तोड़ने में मदद करते हैं, जिससे पोषक तत्वों का बेहतर अवशोषण होता है. इससे आपको डेफिशिएंसी डिजीज नहीं होती और एनर्जी लेवल में भी सुधार होता है.

4. दांतों और मसूड़ों की सेहत

अच्छी तरह चबाने से दांत और मसूड़े मजबूत होते हैं. ये एक नेचुरल एक्सरसाइज है जो दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. आप महसूस करेंगे कि दांतों की समस्याएं भी कम हो गई हैं.

5. मेंटल हेल्थ में सुधार

धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाने से मन को शांति मिलती है और खाने का आनंद बढ़ता है. आप नियमित तौर से ऐसा करेंगे तो पाएंगे कि यह एक तरह का मेडिटेशन है, जो उसे मानसिक शांति और संतुलन प्रदान करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news