Plum: आलूबुखारे के बेशुमार फायदे जरूर जान लें, आपकी सेहत का 'पक्का दोस्त' है ये फल
Advertisement
trendingNow12101947

Plum: आलूबुखारे के बेशुमार फायदे जरूर जान लें, आपकी सेहत का 'पक्का दोस्त' है ये फल

Aloo Bukhara Khane Ke Fayde: हम में से शायद ही कोई ऐसा होगा जिसने कभी आलूबुखारा न खाया हो, लेकिन क्या आपने इसे अपनी रेग्युलर डाइट का हिस्सा बनाया है? आइए इसके फायदोम पर नजर डालते हैं.

Plum: आलूबुखारे के बेशुमार फायदे जरूर जान लें, आपकी सेहत का 'पक्का दोस्त' है ये फल

What Are The Health Benefits of Eating Plum: आलूबुखारा, जिसे अंग्रेजी में 'प्लम' कहा जाता है, एक खास तरह का फल है जो प्राकृतिक रूप से मीठा और खट्टा होता है. ये फ्रूट न सिर्फ टेस्टी होता है, बल्कि इसमें कई सारे स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं. अगर आप मार्केट में प्लम देखें तो इसे खरीदकर घर में जरूर ले आएं और अपने परिवार के लोगों को इसे रोजाना खाने के लिए प्रोत्साहित करें, क्योंकि ये सेहत का खजाना है, इसे खाने से 5 बड़े फायदे हो सकते हैं.

आलूबुखारा खाने के जबरदस्त फायदे

1. पोषक तत्वों से भरपूर

प्लम को न्यूट्रिएंट का पॉवरहाउस कहा जाता है क्योंकि इसमें जरूरी पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती. अगर इस फल को डेली डाइट में शामिल करेंगे, तो शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स हासिल होंगे. ऐसे में आपका शरीर कई बीमारियों से लड़ पाएगा

2. दिल की सेहत होगी अच्छी

भारत में भारी तादाद में दिल के मरीज हैं और हर साल ये संख्या बढ़ती जा रही है. हार्ट अटैक और इससे जुड़ी दूसरी बीमारियों के वजह से काफी लोग अपनी जान गंवा बैठते हैं. इसलिए हमें अपनी डाइट में आलूबुखारे को शामिल करना चाहिए क्योंकि इस फल में पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है जिससे दिल के दौरे का खतरा घट जाता है

3. इम्यूनिटी होगी बूस्ट

अगर हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर न हो, तो हम कई तरह के संक्रमण और बीमारियों के शिकार बन सकते हैं, ऐसे में अगर आप नियमित तौर पर आलूबुखारा खाएंगे तो बॉडी की इम्यूनिटी बूस्ट होगी और आपको बदलते मौसम में खतरा कम होगा.

4. डाइजेशन होगा दुरुस्त

आलूबुखारे में पाए जाने वाले फाइबर पाचन को सुधारने में मदद करते हैं और कब्ज जैसी समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं. इसलिए इसलिए अगर आप डेली प्लम खाएंगे तो पेट की परेशानियों का रिस्क घट जाएगा.

5. वजन होगा कंट्रोल

आलूबुखारा कम कैलोरी और अधिक फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है. ये लोगों को भोजन के बाद भी लंबे समय तक भरा महसूस करने में मदद करता है, ऐसे में फूड इनटेक कम होता है और वजन को नियंत्रण करने में मदद मिलती है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news