देर से डिनर करने के 5 नुकसान, जान जाएंगे तो शायद रात को जल्दी खा लेंगे खाना
Advertisement
trendingNow12322792

देर से डिनर करने के 5 नुकसान, जान जाएंगे तो शायद रात को जल्दी खा लेंगे खाना

रात का खाना एक अहम मील होता है, इसलिए आपको डिनर करने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए, अगर देर से भोजन करके तुरंत सो जाएंगे तो इसका नेगेटिव इफेक्ट बॉडी पर देखने को मिल सकता है.

देर से डिनर करने के 5 नुकसान, जान जाएंगे तो शायद रात को जल्दी खा लेंगे खाना

Late Night Dinner: शहरों में अक्सर लेट नाइट पार्टीज का ट्रेंड है. लोग बर्थडे से लेकर हर तरह का सक्सेस को सेलिब्रेट करते हैं. अगर ये न भी हो, तो ऑफिस से घर देर में आते हैं और फिर काफी वक्त बाद खाना पकाकर खाते हैं. सेहत के लिहाज से लेट नाइट डिनर करना बिलकुल भी सही नहीं है. आमतौर पर हेल्थ एक्सपर्ट सोने से 3 घंटे पहले भोजन करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि देर रात तक डिनर करने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

1. इनडाइजेशन

देर से डिनर करने से डाइजेस्टिव सिस्टम पर नेगेटिव असर पड़ता है. नाइट ऑवर्स में बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है, जिससे भोजन को पचाने में दिक्कत होती है. अगर खाना पूरी तरह से नहीं पच पाता, तो यह गैस, अपच, और एसिडिटी जैसी समस्याओं का कारण बन सकता है. पेट की ये परेशानी नींद में भी खलल डाल सकती है, जिससे स्लीप क्वालिटी पर काफी बुरा असर पड़ता है.

2. मोटापा

रात को देर से डिनर करने से कैलोरी बर्निंग का प्रॉसेस धीमा हो जाता है, क्योंकि लोग अक्सर खाने के बाद तुरंत सो जाते हैं. इससे शरीर में कैलोरी का डिपॉजिट बढ़ने लगता है जो फैट के रूप में बढ़ने लगता है. इसका नतीजा ये होता है कि इंसान में मोटापा और उससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं जैसे दिल की बीमारियां और हाई ब्लड प्रेशर का रिस्क बढ़ जाता है.

3. मेंटल हेल्थ पर असर

नींद की कमी और नींद की खराब क्वालिटी भी एक अहम समस्या है. जब आप देर रात को भोजन करते हैं, तो पाचन प्रक्रिया सक्रिय रहती है, जिससे शरीर पूरी तरह से आराम नहीं कर पाता. इससे नींद टूटने की संभावना बढ़ जाती है, और इंसान अगले दिन तरोताजा महसूस नहीं करता.  नींद की कमी से मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जैसे कि तनाव, चिंता और डिप्रेशन बढ़ता है.

4. हार्मोनल इम्बैलेंस

देर रात को भोजन करने का एक और नुकसान है, हार्मोनल इम्बैलेंस. शरीर में मेलाटोनिन और इंसुलिन जैसे हार्मोन नींद और डाइजेस्टिव प्रॉसेस को कंट्रोल करते हैं. लेट नाइट डिनर से इन हार्मोनों का उत्पादन असंतुलित हो सकता है, जिससे बॉडी फंक्शंस में रुकावट आ सकती है. जिससे थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ सकता है.

5. डायबिटीज का खतरा

जो लोग रात को काफी देर से खाना खाते हैं उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता है, साथ इंसुलिन सेंसिटिविटी में भी कमी आती है. इसके कारण आपको टाइप 2 डायबिटीज का रिस्क भी बढ़ जाएगा. मधुमेह से बचना है तो शाम को 6 से 7 के बीच डिनर कर लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news