पेट्रोल सूंघने की लत सेहत को कर सकती है बर्बाद, जानिए इसके बड़े नुकसान
Advertisement
trendingNow12160902

पेट्रोल सूंघने की लत सेहत को कर सकती है बर्बाद, जानिए इसके बड़े नुकसान

Sniffing Gasoline: पेट्रोल सूंघने की लत युवाओं में काफी बढ़ती जा रही है, चूंकि ये प्रोडक्ट बैन नहीं है, इसलिए इसका इस्तेमाल आसानी से किया जा सकता है, लेकिन आपको इसके नुकसान पता होने चाहिए.

पेट्रोल सूंघने की लत सेहत को कर सकती है बर्बाद, जानिए इसके बड़े नुकसान

Side Effects of Sniffing Petrol: पेट्रोल हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है. आज इसके बिना हमारे रोजगार, ट्रैफिक और इकॉनमी ठप पड़ सकती है. आपने देखा होगा कि कुछ लोग पेट्रोल को नशे के विकलप के तौर पर इस्तेमाल करते हैं और इसे काफी देर तक सूंघते रहते हैं. ये आदत सेहत के लिए बिलकुल भी अच्छी नहीं है. डॉ. पयोज़ पांडेय (Dr. Payoz Pandey) ने बताया हमें पेट्रोल को क्यों नहीं सूंघना चाहिए. उन्होंने बताया कि पेट्रोल में भारी मात्रा में लेड (Lead) मौजूद होता है जो कई बीमारियों की जड़ है.

 पेट्रोल सूंघने के नुकसान

1. स्मोकिंग जैसा इफेक्ट

पेट्रोल सूंघना वैसा ही है जैसा कि स्मोकिंग करना पेट्रोल में मौजूद एसिडिक गैसेस हमारे शरीर को अंदरूनी नुकसान पहुंचाने के लिए काफी है. अगर आपको भी ये लत है तो कैंसर और लंग डिजीज का खतरा हो सकता है.

2. ट्रेकियल डिसऑर्डर

पेट्रोल सूंघने की वजह से कई खतरनाक पार्टिकल्स श्वासनली में जाने लगते हैं जिससे ट्रेकियल डिसऑर्डर हो सकता है, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और सांस से जुड़ी कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं.

3. न्यूरोलॉजिकल इफेक्ट

पेट्रोल सूंघने का असर सीधा हमारे दिमाग पर हो सकता है, न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर का खचरा बढ़ जाता है. इसके कारण डिप्रेशन, एक्सट्रा मेंटल प्रेशर और कई तरह के मेंटल प्रॉब्लम्स हो सकते हैं.

4. एडिक्शन

चूंकि पेट्रोल सूंघने का असर सीधा हमारे ब्रेन पर होता है, इसलिए ये आदत धीरे-धीरे बुरी लत में तब्दील होने लगती है, इसलिए आप जहां कहीं अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को ऐसा करते देखें, उन्हें तुरंत रोकें

5. प्रेटोल की बर्बादी

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि धरती में पेट्रोल की मात्रा सीमित है. जब कोई इसे सूंघने के लिए इस्तेमाल करेंगे तो ये इवेपोरेट होने लगता है, जिससे पेट्रोल जैसे अहम प्रोडक्ट की बेवजह बर्बादी होती है, जो सही नहीं है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news