Cholesterol: कहीं आप भी तो नहीं खाते हैं ये चीजें, कोलेस्ट्रॉल हाई होने का बढ़ सकता है खतरा
Advertisement

Cholesterol: कहीं आप भी तो नहीं खाते हैं ये चीजें, कोलेस्ट्रॉल हाई होने का बढ़ सकता है खतरा

Cholesterol: कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिसके खाने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इससे निपटने के लिए तमाम तरह के टिप्स अपनाने होंगे नहीं तो हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ सकता है.

इन चीजों को न खाएं

Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल अगर एक बार बढ़ जाए तो बॉडी में तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में आपको इससे बचने के लिए अपनी लाइफस्टाइल को बदलना होगा नहीं तो आगे चलकर परेशानी हो सकती है. दरअसल, खराब खान-पान के चलते इस तरह की परेशानी होती है. क्या आप जानते हैं कुछ चीजों के सेवन से भी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है. तो आइए जानते हैं कि किन फूड्स से आपको दूरी बनानी होगी नहीं तो आगे चलकर दिक्कत हो सकती है. 

1. Processed meat से बनाएं दूरी

क्या आप जानते हैं कि Processed meat से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लग जाता है, जिससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इसे निपटने के लिए Processed meat को अपनी डाइट से हटाना होगा नहीं तो हार्ट अटैक का रिस्क बढ़ सकता है. 

2. डेयरी प्रोडक्ट भी डाइट से हटाएं

कुछ लोग डेयरी प्रोडक्ट पर इतने निर्भर होते हैं, कि महीने में 24 दिन यह चीजें खाते हैं, लेकिन बता दें कि ऐसा करके आप अपनी हेल्थ के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. इससे बॉडी में कोलेस्ट्रॉल का लेवल बिगड़ सकती है. ऐसी स्थिति में इससे दूरी बनाएं. 

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर बॉडी में दिखते हैं ये लक्षण

- सीने में दर्द होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है. अगर आपको यह दिक्कत बार-बार होती है तो इसे बिल्कुल भी हल्के में न लें नहीं तो आगे चलकर आपकी परेशनी बढ़ सकती है.  
- मोटापा भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या का लक्षण है. यदिर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आपको डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए साथ ही लाइफस्टाइल में बदलाव करना चाहिए.  
- आपके पैरों में दर्द होता है तो अलर्ट हो जाइए, क्योंकि इससे भी आपकी परेशानी बढ़ सकती है. दरअसल, ये हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण है. इससे आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में आपको इस दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news