Headache: बार-बार इस तरह हो सिरदर्द तो हल्के में न लें, हो सकती है ये गंभीर समस्या
Advertisement
trendingNow1996114

Headache: बार-बार इस तरह हो सिरदर्द तो हल्के में न लें, हो सकती है ये गंभीर समस्या

Headache: सिरदर्द के साथ चक्कर आना कई मामलों में गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं, इसलिए सिरदर्द के साथ कुछ खास लक्षण दिखें तो बिल्कुल नजरअंंदाज न करें. 

Headache: बार-बार इस तरह हो सिरदर्द तो हल्के में न लें, हो सकती है ये गंभीर समस्या

नई दिल्ली:  लाइफस्टाइल (Lifestyle) से जुड़ी आदतों तनाव और कई दूसरी वजहों से आज ज्यादातर लोग सिरदर्द (Headache) की समस्या का शिकार हो रहे हैं. अक्सर सिरदर्द के साथ चक्कर आने के लक्षण भी दिखते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सिरदर्द और चक्कर आने के कई कारण हो सकते हैं, लेकिन कई बार ये सामान्य कारण न होकर किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं.   

  1. सिरदर्द के साथ चक्कर आए और सिर घूमने लगे तो इसे हल्के में न लें. 
  2. इसके लिए तुरंत डॉक्टर को दिखाएं. 
  3. समय पर इसका इलाज जरूरी है, नहीं तो ये जानलेवा हो सकता है.

सिरदर्द के साथ चक्कर आना 

सिरदर्द के साथ चक्कर आए और सिर घूमने लगे तो इसे हल्के में न लें. ये आपके लिए बड़ी परेशानी की वजह बन सकता है. सिरदर्द के साथ धुंधला दिखाई देने लगना भी बीमारी का संकेत हो सकता है.  ऐसे में तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. 

हृदय रोगों की वजह 

कई बार सिरदर्द के साथ हाथ-पैर सुन्न होने लगते हैं, धुंधला दिखाई देने लगता है और आप बार-बार बेहोश होने लगते हैं. अचानक उठते या खड़े होते ही चक्कर आने की समस्या लो ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, डिमेंशिया और हृदय रोगों की वजह से हो सकती है. जब शरीर की धमनियां ठीक तरह से काम नहीं करतीं, तो इससे सिर घूमने, थकान, सुनने में दिक्कत और धुंधला दिखाई देने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. 

ये बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल की वजह से हो सकता है. अगर आप ज्यादा तेलयुक्त खाना खाते हैं, तो न खाएं. धमनियों में फैट के जमा होने से ये समस्या पैदा होती है और इससे हार्ट अटैक का भी खतरा रहता है. 

इन वजहों से बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा, ये Warning Sign दिखे तो न करें नजरअंदाज

शरीर में खून की कमी

खून की कमी भी सिरदर्द और चक्कर आने का कारण हो सकती है.  पीरियड्स के समय महिलाओं के शरीर खून की कमी हो जाती है.  इससे थकान होती है और चक्कर आने की समस्या हो सकती है. इसके लिए सही डाइट लें, जिससे शरीर में खून की कमी न हो. 

कब ज्यादा खतरा 

अगर बार-बार चक्कर आए,  धुंधला दिखाई देने लगे और अचानक बेहोशी की समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं.  ये  ब्रेन ट्यूमर भी हो सकता है और समय पर इसका इलाज न होने से ये जानलेवा भी हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news