Rice For Weight Loss: वेट लॉस के लिए कौन सा चावल खाना है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow12446387

Rice For Weight Loss: वेट लॉस के लिए कौन सा चावल खाना है फायदेमंद

Best Rice For weight loss: चावल खाने से वजन बढ़ता है यदि आप भी इसी डर से वेट लॉस डाइट में इसे शामिल नहीं कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए है. 

Rice For Weight Loss: वेट लॉस के लिए कौन सा चावल खाना है फायदेमंद

चावल भारतीय थाली का सबसे अहम हिस्सा है. कई लोग के लिए दिन में एक बार चावल जरूरी आदतों में शामिल हो गया है. हालांकि, वजन घटाने के प्रयासों में कई लोग इसे खाने से परहेज करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि कुछ प्रकार के चावल वजन घटाने में मदद कर सकते हैं? जी, हां यहां आप वेट लॉस के लिए बेस्ट चावल के बारे में जान सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- शरीर में पसरा मोटापा बढ़ा रहा सिर का दर्द, खाएं ये 6 फैट कटर फूड्स, महीनेभर में XLसे M हो जाएगा साइज

 

ब्राउन राइस 

ब्राउन राइस, सफेद चावल का अनस्ट्रिप्ड वर्जन है. इसमें उच्च मात्रा में फाइबर, विटामिन बी और मिनरल्स होते हैं. फाइबर से भरपूर होने के कारण यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे आप अधिक खाने से बच सकते हैं. इसके अलावा, ब्राउन राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, जो ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

बासमती राइस

बासमती राइस, खासकर जब इसे बिना घी या तेल के पकाया जाए, वजन घटाने में मदद कर सकता है. बासमती राइस का ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जिससे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है.  

काले चावल

काले चावल एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर से भरपूर होता है. यह वजन घटाने में मदद करने के लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है. क्योंकि यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. इसके साथ ही, काले चावल में आयरन की मात्रा भी अच्छी होती है, जो ऊर्जा स्तर को बनाए रखने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें- क्या पकाने से पहले चावल धोना जरूरी है? जानें Rice को धोकर बनाने के फायदे

 

सफेद चावल से बढ़ता है मोटापा

सफेद चावल खाने से मोटापा कम करना मुश्किल हो सकता है. सफेद चावल में फाइबर की कमी होती है और यह जल्दी पच जाता है, जिससे भूख जल्दी लगती है. ऐसे में व्यक्ति ज्यादा खा लेता है.

Trending news