World Arthritis Day 2023: कम उम्र में जोड़ों में दर्द का कारण बनते हैं ये लाइफस्टाइल फैक्टर, जानिए कैसे पाएं राहत?
Advertisement
trendingNow11911978

World Arthritis Day 2023: कम उम्र में जोड़ों में दर्द का कारण बनते हैं ये लाइफस्टाइल फैक्टर, जानिए कैसे पाएं राहत?

30 की उम्र के बाद जोड़ों में दर्द होना इस बात का संकेत है कि आपका शरीर लाइफस्टाइल के विभिन्न फैक्टर के कारण असंतुलित है. आयुर्वेदिक सिद्धांतों को अपनाकर और स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर आप जोड़ों में दर्द से राहत पा सकते हैं.

World Arthritis Day 2023: कम उम्र में जोड़ों में दर्द का कारण बनते हैं ये लाइफस्टाइल फैक्टर, जानिए कैसे पाएं राहत?

आज की भागदौड़ भरी दुनिया में कम उम्र में भी जोड़ों में दर्द की शिकायत करना आम बात हो गई है, जबकि यह एक ऐसी समस्या है जो आमतौर पर बुढ़ापे में होती है. यह चिंताजनक स्थिति हमें इनके कारणों, आयुर्वेदिक ज्ञान और हेल्दी लाइफस्टाइल के माध्यम से जोड़ों के दर्द से राहत पाने के तरीकों पर विचार करने के लिए प्रेरित करती है. 

30 की उम्र के बाद जोड़ों में दर्द होना इस बात का संकेत है कि आपका शरीर लाइफस्टाइल के विभिन्न फैक्टर के कारण असंतुलित है. आयुर्वेदिक सिद्धांतों को अपनाकर और स्वस्थ जीवन शैली अपनाकर आप जोड़ों में दर्द से राहत पा सकते हैं और अपने जोड़ों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रख सकते हैं. आज विश्व गठिया दिवस के मौके पर हम ये जानने की कोशिश करेंगे कि किन लाइफस्टाइल फैक्टर के कारण हमारे जोड़ों में दर्द बना रहा है.

गतिहीन जीवनशैली: आधुनिक कार्य वातावरण में अक्सर लंबे समय तक बैठना शामिल होता है, जो जोड़ों को सहारा देने वाली मांसपेशियों को कमजोर करता है और अकड़न का कारण बनता है.

खराब आहार: प्रोसेस्ड फूड और चीनी का अधिक सेवन, साथ ही पोषक तत्वों का अपर्याप्त सेवन, सूजन का कारण बन सकता है जो जोड़ों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है.

व्यायाम की कमी: एक तरफ कुछ लोग खुद को ज्यादा परिश्रम करते हैं, जबकि दूसरी तरफ कई लोग पर्याप्त शारीरिक गतिविधि में शामिल नहीं होते हैं. नियमित व्यायाम जोड़ों को लुब्रिकेटेड और लचीला रखकर उनके स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है.

पर्यावरणीय गंदगी: पर्यावरण प्रदूषकों और रसायनों के संपर्क में आने से सूजन और जोड़ों की समस्याएं हो सकती हैं.

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के आयुर्वेदिक टिप्स

आहार में बदलाव: अपने दैनिक आहार में हल्दी, अदरक और लहसुन जैसे आयुर्वेद के सूजनरोधी तत्वों को शामिल करें. इन सामग्रियों में शक्तिशाली उपचार गुण होते हैं, जो जोड़ों की सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.

हर्बल सप्लीमेंट: केसर, अर्जुन, शिलाजीत, अश्वगंधा और मुसली जैसे आयुर्वेदिक हर्बल सप्लीमेंट पर विचार करें, जो अपने सहायक लाभों के लिए प्रसिद्ध हैं. इन सामग्रियों को अक्सर वॉकवेल कैप्सूल जैसे आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन में दिखाया जाता है.

योग और मेडिटेशन: योग और मेडिटेशन का नियमित अभ्यास तनाव प्रबंधन में सहायता करता है और जोड़ों के लचीलेपन को बढ़ावा देता है. विशिष्ट योग मुद्राएं जो जोड़ों की गतिशीलता को बढ़ाती हैं, जैसे कोमल खिंचाव और मोड़, विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news