Clove: सेहत का खजाना है लौंग, लेकिन संभल कर खाएं, वरना होंगे ऐसे नुकसान
Advertisement
trendingNow11933618

Clove: सेहत का खजाना है लौंग, लेकिन संभल कर खाएं, वरना होंगे ऐसे नुकसान

Clove Side Effects: इस बात में कोई शक नहीं है कि लौंग खाने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं, लेकिन इसके बावजूद इसे हद से ज्यादा नहीं खाना चाहिए, क्योंकि ये नुकसानदेह हो सकता है.

Clove: सेहत का खजाना है लौंग, लेकिन संभल कर खाएं, वरना होंगे ऐसे नुकसान

Zyada Laung Khane Ke Nuksan: लौंग एक एक ऐसा मसाला है जो न सिर्फ स्वादिष्ट, बल्कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है. आप इसको पुलाव, स्वीट जिश समेत कई रेसेपीज में मिलाते हैं जिससे फ्लेवर बेहतर हो जाता है. साथ ही इस गरम मसाले की मदद से हर्बल चाय या काढ़ा तैयार  किया जाता है, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद मिलती है और हम कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से बच जाते हैं. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल की पूर्व डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि लौंग के भले ही कितने भी फायदे क्यों न हों, लेकिन अगर आप इसे बहुत अधिक मात्रा खाएंगे तो कई तरह के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं.

ज्यादा लौंग खाने से क्या नुकसान हो सकते हैं.
डाइटीशियन आयुषी ने बताया कि लौंगमें यूजीनॉल (Eugenol) नामक तत्व पाया जाता है, इसका इस्तेमाल सावधानी से किया जाना जरूरी है, वरना ये शरीर में कई तरह कि स्वास्थ्य समस्याओं को पैदा कर सकता है.

1. दिमाग पर असर
लौंग में मौजूद यूजीनॉल (Eugenol) का सेवन एक लिमिट में ही करना चाहिए वरना सिरदर्द, चक्कर, और कमजोरी हो सकती है. अगर आपको पहले से ये परेशानी है तो लौंग खाना और भी ज्यादा खतरनाक हो जाएगा.

2. मुंह के अलसर
अगर मुंह में अलसर हो जाए तो आप अपने पसंदीदा भोजन का आनंद नहीं ले पाएंगे, ज्यादा लौंग खाने से ये बीमारी हो सकती है. ऐसे में मुंह में दर्द, सूजन, और खून के आने के लक्षण पैदा होते हैं. 

3. इनडाइजेशन की प्रॉब्लम
जो लोग लौंग खाने को लेकर कंट्रोल नहीं करते उनको पेट से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो सकती है. ये कब्ज, अपच, पेट दर्द, दस्त और उल्टी को बढ़ावा देता है, इसलिए खुद पर काबू रखना जरूरी है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news