'मैं भी चौकीदार' नारे वाले कप के इस्तेमाल पर चुनाव आयोग ने रेलवे को भेजा नोटिस

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि रेलवे को कहा गया है कि वह आदर्श आचार संहिता के प्राथमिक उल्लंघन पर शनिवार शाम तक विस्तृत जवाब दे.

'मैं भी चौकीदार' नारे वाले कप के इस्तेमाल पर चुनाव आयोग ने रेलवे को भेजा नोटिस
चुनाव आयोग ने रेलवे को भेजा नोटिस. (तस्वीर- Twitter @RizviUzair)

नई दिल्ली : 'मैं भी चौकीदार' नारा लिखे पेपर कप के इस्तेमाल को लेकर चुनाव आयोग ने रेलवे को नया कारण बताओ नोटिस जारी किया है. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. एक यात्री के ट्वीट करने के कारण तस्वीर वायरल होने के बाद रेलवे ने बताया कि उसने नारे वाले कपों को हटा लिया है और ठेकेदार को दंडित किया है.

चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि रेलवे को कहा गया है कि वह आदर्श आचार संहिता के प्राथमिक उल्लंघन पर शनिवार शाम तक विस्तृत जवाब दे. इसके लिये जिम्मेदार व्यक्ति के बारे में भी उसे बताने को कहा गया है.

समझा जाता है कि इस मामले में चुनाव आयोग ने चुनाव आचार संहिता की नियमावली से सत्ता में मौजूद पार्टी से संबंधित नियम लगाये हैं, क्योंकि इससे साफ पता चलता है कि सत्तारूढ़ पार्टी ने चुनावी प्रचार के लिये सरकारी यातायात सेवा का इस्तेमाल किया है.

आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को अपने बयान में कहा, 'ऐसी खबर है कि 'मैं भी चौकीदार' नारे लिखे कप में चाय दी गई, जिसकी जांच की जा रही है. इसे आईआरसीटीसी से पहले अनुमति लिये बिना किया गया. ड्यूटी में लापरवाही को लेकर सुपरवाइजर/पैंट्री प्रभारियों से जवाब मांगा गया है. सेवा प्रदाता पर एक लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया गया है और इस लापरवाही के लिये सेवा प्रदाता को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.’’ 

नारे लिखे इन कपों का इस्तेमाल 12040 काठगोदाम शताब्दी ट्रेन में हुआ था और इनमें लोगों को चाय दी गयी थी.