close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

हावर्ड से हजारीबाग तक शानदार रहा है जयंत सिन्हा का सफर, पढ़े यहां

2014 लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने हजारीबाग से रिकॉर्ड वोटों से सीट दर्ज की. जयंत सिन्हा ने बंधक ब्याज कर कटौती और आईटी रिटर्न भरने के लिये सरल फॉर्म और कर अनुपालन में सुधार करने, आदि जैसी कई नई पहलों पर नीतिगत जानकारी प्रदान की. 

हावर्ड से हजारीबाग तक शानदार रहा है जयंत सिन्हा का सफर, पढ़े यहां
जयंत सिन्हा ने हावर्ड बिजनस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. (फाइल फोटो)

हजारीबाग: जयंत सिन्हा मोदी सरकार में नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री बने और कई सालों से राजनीति में एक्टिव हैं. 2014 लोकसभा चुनाव में भी उन्होंने हजारीबाग से रिकॉर्ड वोटों से सीट दर्ज की. जयंत सिन्हा ने बंधक ब्याज कर कटौती और आईटी रिटर्न भरने के लिये सरल फॉर्म और कर अनुपालन में सुधार करने, आदि जैसी कई नई पहलों पर नीतिगत जानकारी प्रदान की. 

जयंत सिन्हा ने हावर्ड बिजनस स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने यहां से एमएस से डिस्टींगशन के साथ एमबीए किया है. जयंत सिन्हा ने आईआईटी दिल्ली से स्नातक किया है. पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से ऊर्जा प्रबंधन और नीति में पढ़ाई की है. 

 

जयंत सिन्हा ने कई मल्टीनेशनल कंपनी और संगठनों में बोर्ड के सदस्य के रूप में काम किया है. इस बार भी जयंत सिन्हा ने हजारीबाग से ही चुनाव लड़ा है. वहीं, कांग्रेस ने गोपाल प्रसाद साहू और सीपीआई ने के बी मेहता को मैदान में उतारा है. बतौर सांसद जयंत सिन्हा का रिकॉर्ड अच्छा है. उन्होंने सासंद निधी से भी 105 फीसदी खर्च किया है. अब देखना दिलचस्प होगा कि आखिरकार हजारीबाग की बाजी कौन मार ले जाता है. 

 2014 के लोकसभा चुनाव में जयंत सिन्हा ने कांग्रेस के सौरभ नारायण सिंह को 159128 मतों हराया था. साल 2004 से लेकर अब तक तीन लोकसभा चुनावों को देखा जाए तो 67 प्रतिशत बार बीजेपी ने बाजी मारी है और बाकी के 33 प्रतिशत जीत का हिस्सा कम्युनिस्ट पार्टी को जाता है.