close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, ये प्रमुख नेता भरेंगे पर्चा

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के पहले चरण के तहत 11 अप्रैल को होनी है 91 सीटों पर वोटिंग.

लोकसभा चुनाव 2019: पहले चरण के लिए नामांकन का आखिरी दिन आज, ये प्रमुख नेता भरेंगे पर्चा
11 अप्रैल को होना है पहले चरण का चुनाव. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन है. 11 अप्रैल को होने वाले पहले चरण के चुनाव के लिए आज 91 लोकसभा सीटों पर उम्‍मीदवारों को नामांकन दाखिल करना है. इनमें आंध्र प्रदेश की 25, तेलंगाना की 17, उत्‍तर प्रदेश की 8, उत्‍तराखंड की 5 और महाराष्‍ट्र की 7 सीटें प्रमुख रूप से शामिल हैं.

lok sabha elections 2019 के पहले चरण के लिए बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को आज नागपुर लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल करना है. वहीं सोलापुर से वंचित बहुजन आघाड़ी के नेता प्रकाश आंबेडकर अपना नामांकन दाखिल करेंगे. इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश के मथुरा से बीजेपी उम्‍मीदवार हेमा मालिनी आज अपना नामांकन दाखिल करेंगी. इस दौरान उनके साथ मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद रहेंगे.

 

सपा अध्‍यक्ष अखिलेश यादव आज अपना नामांकन आजमगढ़ से दाखिल करेंगे. वहीं नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला अपना नामांकन श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए दाखिल करेंगे. वहीं उत्‍तर प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष राज बब्बर फतेहपुर सीकरी से नामांकन दाखिल करेंगे. इसके अलावा बीजेपी नेता वीके सिंह अपना गाजियाबाद से नामांकन दाखिल करेंगे. वहीं बिहार की जमुई लोकसभा सीट पर चिराग पासवान नामांकन भरेंगे.

पश्‍च‍िम यूपी की बिजनौर लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी भारतेंद्र सिंह, कांग्रेस प्रत्याशी नसीमुद्दीन सिद्दीकी और बसपा प्रत्याशी मलूक नागर अपना नामांकन कराएंगे. इसके अलावा नगीना लोकसभा सीट से  बीजेपी प्रत्याशी डॉक्टर यशवंत सिंह भी अपना नामांकन करा सकते हैं. लोकसभा चुनाव 2019 को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी (BJP) की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक सोमवार शाम को होगी. इसमें लोकसभा चुनावों के लिए विभिन्न राज्यों में पार्टी के उम्मीदवारों के नामों पर विचार-विमर्श होगा और पार्टी के उम्मीदवारों की  सूची जारी हो सकती है.

लोकसभा चुनाव पर अंतिम रणनीति बनाने के लिए सोमवार को कांग्रेस कार्यसमिति की भी बैठक होगी. यह बैठक कांग्रेस के दिल्ली ऑफिस में होगी, जिसमें तमाम बड़े नेता शामिल होंगे. इससे पहले कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक 12 मार्च को गुजरात के अहमदाबाद में हुई थी. अहमदाबाद में राहुल गांधी की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस की राष्ट्रिय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने हिस्सा लिया.