close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

अकेले भाजपा ने किया 300 का आंकड़ा पार... फिर एक बार मोदी सरकार

(Lok Sabha Election Results 2019) : इन चुनावों में कांग्रेस को बुरी तरह हार का मुंह देखना पड़ा है. कांग्रेस को इन चुनावों में महज 52 सीटें मिली हैं. 

अकेले भाजपा ने किया 300 का आंकड़ा पार... फिर एक बार मोदी सरकार
चुनाव परिणाम आने के बाद भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भाजपा मुख्‍यालय में भारतीय जनता पार्टी के नेताओं द्वारा माला पहनाई गई. (फोटो- रॉयटर्स)

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव 2019 में लगातार दूसरी बार 'प्रचंड मोदी लहर' पर सवार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) रिकॉर्ड सीटों के साथ फिर से केंद्र की सत्ता पर काबिज होगी. अभी तक के रुझान/नतीजों के अनुसार, इन लोकसभा चुनावों में एनडीए 354, यूपीए 89 तो अन्‍य 99 सीटों पर आगे हैं. खास बात यह है कि अकेले भाजपा अपने दम पर रुझान/नतीजों में 303 सीटों पर आगे है. चुनाव आयोग द्वारा जारी सुबह साढ़े आठ बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, भाजपा ने अकेले 292 सीटों पर जीत हासिल कर ली है और साथ ही वह 11 सीटों पर आगे चल रही है, जहां उसका जीतना तय है. वहीं, इन चुनावों में कांग्रेस को बुरी तरह हार का मुंह देखना पड़ा है. कांग्रेस को इन चुनावों में महज 52 सीटें मिली हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी सीट से दोबारा रिकॉर्ड मतों से जीत हासिल की. उन्‍हें यहां कुल 6,74,664 वोट मिले. उनका वोट प्रतिशत 63.62 रहा. यहां कांग्रेस के अजय राय को महज 1,52,548 मत मिले और उनका वोट प्रतिशत 14.38 प्रतिशत था. 

वहीं, कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी को अपनी पारंपरिक सीट अमेठी में हार का मुंह देखना पड़ा. यहां राहुल को 4,13,394 वोट मिले, जबकि भाजपा की स्‍मृति ईरानी को 4,68,514 वोट मिले. हालांकि राहुल केरल की वायनाड सीट जीतने में कामयाब रहे.

वहीं, उत्‍तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन को भी भाजपा ने तगड़ा झटका दिया. यहां गठबंधन को 15 सीटें हासिल हुईं, जिनमें बसपा को 10 तो सपा को केवल 5 सीटें मिलीं. देखा जाए तो राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राज्य उत्तर प्रदेश में जहां समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन को एक कड़ी टक्कर के तौर पर पेश किया जा रहा था. भाजपा ने यहां अकेले अपने 62 सीटों पर जीत दर्ज की. हालांकि, पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 71 सीटों पर जीत दर्ज की थी. भाजपा का यह प्रदर्शन कई एग्जिट पोल में व्यक्त किये गए पूर्वानुमानों से कहीं बेहतर हैं. यहां अपना दल (सोनेलाल) को दो, जबकि कांग्रेस को महज दो सीटें मिलीं. 

अगर बात करें पश्चिम बंगाल की तो यहां से आ रहे रुझान/नतीजों के अनुसार ममता बनर्जी के नेतृत्‍व वाली तृणमूल कांग्रेस 22 सीटों पर आगे है. अभी तक वह 19 सीटों पर जीत हासिल कर चुकी है, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने राज्‍य में बेहतर प्रदर्शन किया है. यहां उसने 18 सीटों पर जीत दर्ज की है. कांग्रेस को राज्‍य में दो सीटें हासिल हुई हैं.

खास बात यह भी है कि भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 में जिन राज्‍यों में क्लीन स्वीप किया था, वहां उसने अच्‍छा प्रदर्शन दोहराते हुए सभी सीटों पर दोबारा कब्‍जा किया है. ये राज्‍य हैं गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, गोवा, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड.

सुबह तक आए रुझान/नतीजों के अनुसार, गुजरात में भाजपा ने कुल 26 सीटों पर जीत हासिल की है, जबकि दिल्‍ली में उसने दोबारा सातों सीटों को जीता है. वहीं, राजस्‍थान में भाजपा और सहयोगी राष्‍ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने सभी 25 सीटों पर कब्‍जा जमाया है. गोवा में भाजपा को एक सीट पर जीत मिली है, जबकि एक सीट कांग्रेस के पाले में गई. बीजेपी को हिमाचल प्रदेश में 4 तो उत्‍तराखंड में पांचों सीटों पर जीत मिली.