close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पीएम मोदी की जीत से उद्योग जगत खुश, मजबूत सरकार से मजबूत होगी अर्थव्यवस्था

देश के उद्योग जगत ने गुरुवार को उम्मीद जताई है कि केन्द्र में स्थिर और मजबूत सरकार के आने से आर्थिक वृ्द्धि को बढ़ावा मिलेगा और विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ेगा. लोकसभा चुनाव परिणाम के रुझान बता रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से भारी बहुमत के साथ सत्ता में लौट रही है. जाने माने उद्योगपति और गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज ने कहा कि नई सरकार से उम्मीद की जाती है कि वह देश की सकल आर्थिक उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि को और तेज करने की दिशा में काम करेगी. 

पीएम मोदी की जीत से उद्योग जगत खुश, मजबूत सरकार से मजबूत होगी अर्थव्यवस्था
गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज. (फाइल)

नई दिल्ली: देश के उद्योग जगत ने गुरुवार को उम्मीद जताई है कि केन्द्र में स्थिर और मजबूत सरकार के आने से आर्थिक वृ्द्धि को बढ़ावा मिलेगा और विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ेगा. लोकसभा चुनाव परिणाम के रुझान बता रहे हैं कि भारतीय जनता पार्टी एक बार फिर से भारी बहुमत के साथ सत्ता में लौट रही है. जाने माने उद्योगपति और गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि गोदरेज ने कहा कि नई सरकार से उम्मीद की जाती है कि वह देश की सकल आर्थिक उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि को और तेज करने की दिशा में काम करेगी. 

उन्होंने कहा कि कंपनी कर को कम करने की दिशा में भी कदम उठाया जाना चाहिये. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी कंपनी कर की दरें दुनिया में सबसे ऊंची दरों में से एक हैं. इन्हें कम किया जाना चाहिये. हालांकि, सरकार ने कंपनी कर की दर को घटाकर 25 प्रतिशत पर लाने का वादा किया हुआ है.’’ 

कार्पोरेट कर के मामले में गोदरेज ने कहा, ‘‘उन्होंने छोटी कंपनियों के लिये इसे कम कर दिया है लेकिन बड़ी कंपनियों के मामले में ऐसा नहीं किया गया है. मेरा मानना है कि यह काफी महत्वपूर्ण है. और भी कई कदम हो सकते हैं जिनसे कि वृद्धि को बढ़ाने में मदद मिलेगी.’’ नीति आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया ने भी इसी तरह के विचार व्यक्त किये हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ ... यह बड़े सुधारों को आगे बढ़ाने और देश में पूरी तरह बदलाव लाने का समय है. सरकार को व्यावसाय और उद्यमियों के लिये स्वस्थ्य और अनुकूल माहौल बनाने की जरूरत है. इसके साथ ही उच्च-उत्पादकता के रोजगार पैदा करने की जिम्मेदारी भी लेनी चाहिये.’’ 

बीजेपी अकेले 290 से ज्यादा सीटें जीत रही है
लोकसभा चुनावों में मोदी लहर के चलते भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 300 से अधिक सीटें मिल रही हैं. भारतीय जनता पार्टी अकेले 295 सीटों के साथ सत्ता में लौट रही है. जबकि 50 सीटों के आसपास रह गई है. 

मजबूत सरकार से ज्यादा निवेश की संभावना
बंबई शेयर बाजार के सदस्य रमेश दमाणी का मानना है कि आने वाले समय में भारत में विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ेगा. ‘‘नीतियों में निरंतरता बनी रहेगी. देश में अभी भी बड़े पैमाने पर निवेश करने वाली वैश्विक कंपनियां मौजूद हैं. इन कंपनियों का निवेश अब तेज होगा. पिछले छह माह के दौरान जो भी समझौते हुये हैं, वह अब क्रियान्वित होंगे. इस प्रकार बड़ी मात्रा में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आकर्षित होगा. मेरा मानना है कि इस चुनाव के बाद विदेशी मुद्रा प्रवाह तेज होगा.’’ हीरानंदानी हाउस के संस्थापक और निदेशक सुरेन्द्र हीरानंदानी ने कहा कि वह केन्द्र में स्थिर सरकार में विश्वास करते हैं. मजबूत सरकार के आने से रीयल एस्टेट क्षेत्र में वृद्धि और तेज होगी.