PM मोदी की वापसी से निवेशक मालामाल, 15 मिनट में कमाए 3 लाख करोड़ रुपये

रुझानों से यह साफ हो चुका है कि देश की जनता ने एक बार फिर से सत्ता की चाबी पीएम मोदी को सौंप दी है. सुबह 8 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक के चुनावी रुझान में एनडीए ने 342 सीटों पर बढ़त बन रखी है, इसके अलावा बीजेपी अपने दम पर 292 सीटों पर परचम लहराती हुई दिखाई दे रही है.

PM मोदी की वापसी से निवेशक मालामाल, 15 मिनट में कमाए 3 लाख करोड़ रुपये

नई दिल्ली : Election Result Impact On Stock Market: रुझानों से यह साफ हो चुका है कि देश की जनता ने इस बार के लोकसभा चुनाव (Lok sabha elections 2019) में फिर से सत्ता की चाबी पीएम मोदी को सौंप दी है. दोपहर तक के लोकसभा रुझान (Lok sabha election results 2019) में एनडीए ने 342 सीटों पर बढ़त बन रखी है, इसके अलावा बीजेपी अपने दम पर 292 सीटों पर परचम लहराती हुई दिखाई दे रही है. इससे निवेशकों में विश्वास बढ़ा और शेयर बाजार में जमकर लिवाली हुई. इससे निवेशकों की चांदी हो गई. शेयर मार्केट की तेजी के बीच निवेशकों ने 10 से 15 मिनट के अंदर 2.87 लाख करोड़ रुपये कमा लिए.

सेंसेक्स ने बनाया रिकार्ड हाई
सेंसेक्स के अब तक के हाई लेवल पर पहुंचने से निवेशकों की संपत्ति में कुल 2.87 लाख करोड़ की बढ़ोतरी हुई. बंबई शेयर बाजार का संवेदी सूचकांक दोपहर के कारोबार में 900 अंक से अधिक बढ़कर 40,012.35 अंक पर पहुंच गया. एक समय सेंसेक्स 40,124.96 अंक की रिकार्ड ऊंचाई को छू गया. शेयर बाजारों में रिकार्ड तेजी के रुख के साथ ही बंबई शेयर मार्केट में लिस्टेड कंपनियों के बाजार पूंजीकरण में 2.87 लाख करोड़ रुपये की वृद्धि दर्ज की गई.

मार्केट कैपिटल बढ़कर 1.53 लाख करोड़ हुआ
कुल मार्केट कैपिटल यह बढ़कर 1 करोड़ 53 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गया. बुधवार को कारोबार की समाप्ति पर शेयरों का मार्केट कैप 1 करोड़ 50 लाख करोड़ रुपये पर था. चुनावी रुझान के बीच गुरुवार को बैंक शेयरों में खासी तेजी देखी गई. सेंसेक्स में शामिल शेयरों में यस बैंक, इंडसइंड बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के शेयरों में अच्छी तेजी रही.

ऐसे हुआ निवेशकों को फायदा
शेयर बाजार गुरुवार सुबह खुलते ही 750 अंक तक चढ़ गया. जब सेंसेक्स बढ़कर 38,850 के करीब पहुंचा तो मार्केट कैप बढ़कर 1.53 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया. बुधवार को कारोबारी सत्र के अंत में सेंसेक्स 39,110 के स्तर पर बंद हुआ था और उस समय मार्केट कैप करीब 1.50 लाख करोड़ रुपये था.

इन शेयरों में भी हुई कमाई
बैंक शेयरों में गुरुवार निवेशकों के जमकर कमाई करने के अलावा ऑटो, मेटल, फाइनेंशियल सर्विसेज और रियल्टी शेयरों में भी जोरदार तेजी दिखाई दी. अन्य शेयरों में एलएंडटी, एयरटेल, आरआईएल, मारुति, एचयूएल और बजाज फाइनेंस में तेजी बनी हुई है.