close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनावः केजरीवाल का नया वादा, पूर्ण राज्य बनने पर दिल्लीवालों को 85% आरक्षण

केजरीवाल ने बुधवार को पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से आप प्रत्याशी आतिशी के पक्ष में कोंडली विधानसभा क्षेत्र में जनसभा सम्बोधित कर रहे थे.

लोकसभा चुनावः केजरीवाल का नया वादा, पूर्ण राज्य बनने पर दिल्लीवालों को 85% आरक्षण
फोटो- ट्विटर- @AAPDelhi

नई दिल्लीः लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Elections 2019) में आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवालों से सातों लोकसभा सीटें जिताने पर नया वादा किया है. विधानसभा चुनावों में सस्ती बिजली और मुफ्त पानी देने के वादे के चलते सत्ता पर पहुंचने वाले केजरीवाल ने इस बार दिल्लीवालों से अपील की है कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलने पर वह दिल्लीवासियों को शिक्षण संस्थानों में 85 फिसदी आरक्षण देंगे. इसके साथ ही केजरीवाल ने यह भी कहा कि पूर्ण राज्य मिलने के बाद राजधानी में 2 लाख नौकरियों का रास्ता भी खुलेगा.

केजरीवाल ने बुधवार को पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से आम आदमी पार्टी प्रत्याशी आतिशी के पक्ष में कोंडली विधानसभा क्षेत्र में जनसभा सम्बोधित करते हुए कहा कि ये वादे दिल्ली की पूर्ण राज्य की मांग पूरी होने पर ही पूर्ण हो सकते है. मुख्यमंत्री ने कहा, “देश के हर राज्य में नौकरियों में भर्ती या कॉलेज में दाख़िले के दौरान स्थानीय बच्चों को 85 फीसदी आरक्षण मिलता है. उसी तरह दिल्ली के भी पूर्ण राज्य बनने पर दिल्ली के बच्चों को भी आरक्षण देंगे.” 

यह भी पढ़ेंः दिल्ली बीजेपी की मांग, 'राजधानी में हों पीएम नरेंद्र मोदी की चार रैलियां'

उन्होंने भाजपा और कांग्रेस पर पूर्ण राज्य की मांग के विषय में दिल्ली की जनता के साथ छल करने का आरोप लगाते हुए कहा कि दोनों दलों ने पिछले चुनावों में अपने घोषणा पत्र में यह वादा किया था. अब दोनों दल इस वादे से मुकर कर कहने लगे है कि दिल्ली की पूर्ण राज्य की माँग पूरा करना व्यावहारिक नहीं है.

(इनपुट एजेंसी भाषा से भी)