close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: NCP ने BJP से छीनी थी महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोंडिया सीट

इस सीट से इस बार बीजेपी ने सुनील मेंढे को मैदान में उतारा है. वहीं एनसीपी ने नाना पंचबुद्धे को टिकट दिया है. इस समय एनसीपी के मधुकर कुकडे यहां से सांसद हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: NCP ने BJP से छीनी थी महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोंडिया सीट
बीजेपी और एनसीपी आमने-सामने. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) में महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोंडिया लोकसभा सीट पर एनसीपी और बीजेपी के बीच चुनावी जंग हो सकती है. 11 अप्रैल को होने वाले पहले दौर के मतदान के लिए इस सीट से इस बार बीजेपी ने सुनील मेंढे को मैदान में उतारा है. वहीं एनसीपी ने नाना पंचबुद्धे को टिकट दिया है. इस समय एनसीपी के मधुकर कुकडे यहां से सांसद हैं.

6 विधानसभा सीटें
महाराष्‍ट्र की भंडारा-गोंडिया लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं. इनमें तुमसर, भंडारा, सकोली, अर्जुनी मोरगांव, तिरोरा और गोंडिया शामिल हैं. इनमें से पांच पर बीजेपी का कब्‍जा है तो एक पर गोंडिया पर कांग्रेस का कब्‍जा है.

 

कांग्रेस का गढ़ रही है यह सीट
भंडारा-गोंडिया लोकसभा सीट 2008 में अस्तित्‍व में आई थी. इससे पहले यह भंडारा लोकसभा सीट के रूप में जानी जाती थी. इस सीट पर कांग्रेस ने इस सीट पर 12 चुनाव में जीत हासिल की है. 1952 में इस सीट से पहली बार कांग्रेस के तुलाराम चंद्रभान सकारे ने जीत दर्ज की थी. वहीं यह सीट चार बार बीजेपी के पास रही है.

2014 में हारे थे प्रफुल्‍ल पटेल
2014 के लोकसभा चुनाव में एनसीपी के प्रफुल पटेल को करीब 1.4 लाख मतों के अंतर से भंडारा-गोंदिया सीट पर हार का सामना करना पड़ा था. बीजेपी के टिकट पर जीतने वाले और पटेल को हराने वाले नाना पटोले साल 2017 में कांग्रेस में शामिल हुए। इस सीट पर 2018 में हुए उपचुनाव में राकांपा के मधुकर कुकड़े ने जीत दर्ज की थी.