close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

थम गया लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव प्रचार, रविवार को वोटिंग, 23 को नतीजे

आखिरी चरण में सबसे ज्‍यादा पंजाब और यूपी की सीटों पर वोट डाले जाएंगे. दोनों जगहों पर 13-13 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

थम गया लोकसभा चुनाव 2019 का चुनाव प्रचार, रविवार को वोटिंग, 23 को नतीजे

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 के अंतिम चरण के चुनाव प्रचार का अंत शुक्रवार शाम 6 बजे हो गया. इसके साथ ही इस पूरे चुनाव प्रचार का शोर पूरी तरह थम गया. अब वोट रविवार को डाले जाएंगे और 23 मई को परिणाम आएगा. अंतिम और सातवें चरण में 8 राज्‍यों की 59 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. इस चरण में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा पंजाब की सभी 13 सीटों पर आखिरी चरण में वोट डाले जाएंगे.

आखि‍री चरण में बिहार की 8, झारखंड की 3, मध्‍य प्रदेश की 8, पंजाब की 13, पश्‍चिम बंगाल की 9, उत्‍तर प्रदेश की 13, हिमाचल प्रदेश की 4 और चंडीगढ़ सीट पर वोट डाले जाएंगे.

उत्तर प्रदेश में भी थम गया प्रचार
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने मिर्जापुर लोकसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी ललितेशपति त्रिपाठी के समर्थन में रोडशो किया. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के झंडे भी रोडशो के दौरान नजर आए. सुभासपा उत्तर प्रदेश में भाजपा की सहयोगी है और 2017 के विधानसभा चुनाव में उसने चार सीटें जीती थीं. सुभासपा अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर प्रदेश में कैबिनेट मंत्री भी हैं.

केन्द्रीय वस्त्र मंत्री स्मृति ईरानी गोरखपुर में स्कूटी रैली में शामिल हुईं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया और गोरखपुर में जनसभाएं कीं. सातवें एवं अंतिम चरण में राज्य की कुल 13 सीटों के लिए 19 मई को मतदान होना है और इसमें 167 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में सबसे अधिक 26 प्रत्याशी हैं जबकि बांसगांव (अनुसूचित जाति) सीट पर मात्र चार प्रत्याशी हैं.

अंतिम चरण में प्रधानमंत्री मोदी, केन्द्रीय मंत्री मनोज सिन्हा (गाजीपुर) और अनुप्रिया पटेल (मिर्जापुर) मुकाबले में हैं। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पाण्डेय भी चंदौली से एक बार फिर चुनाव लड़ रहे हैं. इस चरण में बात महागठबंधन की करें तो सपा आठ और बसपा पांच सीटों पर अपने प्रत्याशी लड़ा रही है.

भाजपा ने 11 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं जबकि उसकी सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के प्रत्याशी राबर्ट्सगंज (अनुसूचित जाति) एवं मिर्जापुर से चुनाव मैदान में हैं. इस चरण में महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (अनुसूचित जाति), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज (अनुसूचित जाति) में मतदान होगा. इस चरण में दो करोड़ 32 लाख 71 हजार 341 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

ब‍िहार में पटना सीट पर नजरें
इस बार बिहार में पटना साह‍िब सीट पर सभी की नजरें रहेंगी. इस सीट पर कांग्रेस ने बीजेपी के बागी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को मैदान में उतारा है, वहीं बीजेपी ने केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद को चुनावी मैदान में उतारा है. इसके अलावा पाटलिपुत्र सीट से लालू यादव की बेटी मीसा यादव खड़ी हैं. उनके सामने बीजेपी के नेता और कभी आरजेडी में रहे रामकृपाल यादव हैं. इसके अलावा काराकट और सासाराम सीट पर भी मुकाबला कांटे का रहने वाला है. काराकट में बीजेपी के सहयोगी रहे और अब महागठबंधन का हिस्‍सा बन चुके उपेंद्र कुशवाहा खड़े हैं. वहीं सासाराम से पूर्व लोकसभा स्‍पीकर मीरा कुमार कांग्रेस प्रत्‍याशी हैं. वहीं बीजेपी ने छेदी पासवान को मैदान में उतारा है.

पंजाब की सभी 13 सीटों पर पड़ेंगे वोट, सनी देओल की सीट बनी सबसे खास
पंजाब में आख‍िरी चरण में वोट पड़ेंगे. पंजाब की 13 और चंडीगढ़ की एक सीट पर 19 तारीख को वोटिंग होगी. इसमें गुरदासपुर सीट पर सबकी नजरें होंगी. इस सीट पर बीजेपी ने सभी को चौंकाते हुए सनी देओल को मैदान में उतार दिया था. उनका मुकाबला कांग्रेस के सुनील जाखड़ से है.