close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019 : मैनपुरी से पहली बार सांसद बने थे धर्मेंद्र यादव, बदायूं से तीसरी बार मैदान में

 यूपी के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार यानी मुलायम सिंह यादव के परिवार से आने वाले धर्मेंद्र यादव मुलायम सिंह के भतीजे हैं. धर्मेंद्र सिंह यादव मुलायम सिंह के बड़े भाई अभय राम यादव के बेटे हैं. 

लोकसभा चुनाव 2019 : मैनपुरी से पहली बार सांसद बने थे धर्मेंद्र यादव, बदायूं से तीसरी बार मैदान में
धर्मेंद्र यादव तीसरी बार बदायूं से मैदान में हैं. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) का परिणाम 23 मई को आ रहा है. यूपी की हॉट सीट मानी जा रही बदायूं से इस बार धर्मेंद्र यादव सपा-बसपा-रालोद के गठबंधन की ओर से तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं. 2004 में पहली बार संसद पहुंचे मुलायम सिंह यादव के भतीजे धर्मेंद्र यादव यहां से तीसरी बार चुनावी मैदान में हैं. बदायूं सीट पर मुलायम परिवार का दबदबा रहा है. 

1. यूपी के सबसे बड़े राजनीतिक परिवार यानी मुलायम सिंह यादव के परिवार से आने वाले धर्मेंद्र यादव मुलायम सिंह के भतीजे हैं. धर्मेंद्र सिंह यादव मुलायम सिंह के बड़े भाई अभय राम यादव के बेटे हैं. 

2. धर्मेंद्र यादव ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत उन्होंने ब्लॉक प्रमुख के रूप में की थी. 2004 में चाचा मुलायम सिंह यादव के मैनपुरी सीट छोड़ देने के बाद हुए उपचुनाव में उन्‍होंने सपा की टिकट पर यहां से चुनाव जीता था.

3. समाजवादी पार्टी ने 2009 के चुनाव में उन्‍हें बदायूं सीट से टिकट दिया था. उन्‍होंने उस चुनाव में 2.33 लाख वोट हासिल कर जीत दर्ज की थी.

4. 2014 में भी समाजवादी पार्टी की टिकट पर बदायूं से चुनाव लड़े धर्मेंद्र यादव ने यहां से दोबारा जीत दर्ज की थी. उन्‍हें 4.98 लाख वोट मिले थे.

5. चुनावी विश्‍लेषण करने वाली संस्‍था एडीआर के आंकड़ों के अनुसार धर्मेंद्र यादव के पास 2 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. धर्मेंद्र यादव ने बतौर सांसद अपनी सांसद निधि की करीब 75 फीसदी राशि खर्च की.

6. धर्मेंद्र यादव का जन्‍म 3 फरवरी, 1979 में इटावा के सैफई में हुआ था. उन्‍होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पॉलिटिकल साइंस में एमए किया है.