अहमदाबाद पश्चिम लोकसभा सीट पर क्या BJP के किरीट सोलंकी लगा सकेंगे जीत की हैट्रिक

अहमदाबाद पश्चिम लोकसभा सीट से बीजेपी नेता डॉ किरीट सोलंकी दो बार लगातार चुनाव जीत चुके हैं.

अहमदाबाद पश्चिम लोकसभा सीट पर क्या BJP के किरीट सोलंकी लगा सकेंगे जीत की हैट्रिक
डॉ किरीट सोलंकी अहमदाबाद पश्चिम के सांसद हैं. (फाइल फोटो)

अहमदाबादः गुजरात राज्य का अहमदाबाद कभी राजधानी हुआ करता था. लेकिन इसे 1960 में गांधीनगर स्थानांतरित कर दिया गया. अहमदाबाद गुजरात का सबसे बड़ा शहर है. यह एक औद्योगिक नगर कहलाता है इसलिए इसे भारत का मेनचेस्टर भी कहा जाता है.

साल 2008 में हुए परिसीमन के बाद अहमदाबाद लोकसभा सीट को दो भागों में बांट दिया गया. जिसमें अहमदाबाद पश्चिम और अहमदाबाद पूर्व लोकसभा सीट के रूप में जाना जाता है. साल 2009 में दोनों सीटों पर पहली बार लोकसभा चुनाव हुआ था.

अहदाबाद पश्चिम लोकसभा सीट एक आरक्षित सीट है, यह अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. 2009 में हुए पहली बार लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की थी. वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी ने अपनी जीत को बरकरार रखा था. इस सीट पर दोनों बार बीजेपी उम्मीदवार डॉ किरीट सोलंकी ने जीत हासिल की थी. अब 2019 लोकसभा चुनाव में किरीट सोलंकी के पास हैट्रिक जीत दर्ज करने का मौका है.

किरीट सोलंकी ने 2009 में कांग्रेस प्रत्याशी शैलेश प्रमार को 3 लाख से अधिक वोटों से हराया था. वहीं, 2014 में कांग्रेस प्रत्याशी ईश्वर मकवाना को भी 4 लाख से भी अधिक वोटों से शिकस्त दी थी. ऐसे में किरीट सोलंकी कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती है. कांग्रेस को इस सीट पर जीत दर्ज करने के लिए मजबूत दावेदार को उतारना होगा.