तमिलनाडु की थेनी लोकसभा सीट पर 30 प्रत्याशियों में किसको मिलेगी जीत

तमिलनाडु की थेनी संसदीय सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आयी थी. पर्यटन के नजरिये से बेहद खूबसूरत इस जगह पर पहाड़ और वादियां हैं. यह क्षेत्र बैलगाड़ी दौड़ के लिए भी काफी मशहूर है.

तमिलनाडु की थेनी लोकसभा सीट पर 30 प्रत्याशियों में किसको मिलेगी जीत

तमिलनाडु की थेनी संसदीय सीट 2008 के परिसीमन के बाद अस्तित्व में आयी थी. पर्यटन के नजरिये से बेहद खूबसूरत इस जगह पर पहाड़ और वादियां हैं. यह क्षेत्र बैलगाड़ी दौड़ के लिए भी काफी मशहूर है. इस सीट में दो विधानसभाएं मदुरई जिले की भी आती हैं. साल 2009 के चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस और 2014 में एआईएडीएमके ने जीत हासिल की थी. एआईएडीएमके के आर. पर्थीपन यहां से मौजूदा सांसद हैं. इससे पहले 2009 के चुनाव में इस सीट पर कांग्रेस के जेएम आरुन राशिद को जीत हासिल हुई थी.

कुल 14 लाख से ज्यादा मतदाता
साल 2014 के आंकड़ों के अनुसार थेनी लोकसभा सीट पर 14,41,302 मतदाता हैं. इसमें से 7,20,709 पुरुष मतदाता और 7,20,593 महिला मतदाता हैं. थेनी लोकसभा सीट पर एआईएडीएमके की स्थिति काफी मजबूत है. थेनी लोकसभा सीट के अंतर्गत छह विधानसभाएं आती हैं. इनमें बोडीनायकन्नूर, कमबम, पेरियाकुलम, अंदीपत्ती, उसिलमपट्टी और शोलावंदन आती हैं. आर. पार्थीपन 2014 में पहली बार थेनी लोकसभा सीट से सांसद चुने गए.

इस सीट पर 18 अप्रैल को मतदान हुआ. कुल 30 उम्मीदवारों ने इस सीट पर अपनी किस्मत आजमायी है. ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) की तरफ से इस बार पी रवींद्रनाथ कुमार चुनावी मैदान में थे. वहीं गठबंधन के तहत इस सीट पर कांग्रेस के E V K S Elangovan उम्मीदवार हैं.