close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्‍ट्र की बुलढाणा सीट पर शिवसेना का रहा परचम

इस बार इस सीट पर 12 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. ऐसे में शिवसेना को कड़ी टक्‍कर मिलने की संभावना जताई जा रही है.

लोकसभा चुनाव 2019: महाराष्‍ट्र की बुलढाणा सीट पर शिवसेना का रहा परचम
बुलढाणा में शिवसेना का रहा है परचम. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तहत दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होना है. दूसरे चरण में महाराष्‍ट्र की 10 लोकसभा सीटों के लिए वोटिंग होनी है. प्रदेश की बुलढाणा लोकसभा सीट पर भी इसी दिन वोटिंग होगी. इस सीट पर शिवसेना का परचम रहा है. 1999 के बाद से ही य‍ह सीट शिवसेना के कब्‍जे में है. इस बार इस सीट पर 12 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. ऐसे में शिवसेना को कड़ी टक्‍कर मिलने की संभावना जताई जा रही है.

6 विधानसभा सीटें हैं इस क्षेत्र में
महाराष्‍ट्र की बुलढाणा लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनमें बुलढाणा, चिखली, सिंदखेद राजा, मेहकर, खामगांव और जलगांव (जमोद) शामिल हैं. इस सीट पर 1951 में पहली बार हुए चुनाव में कांग्रेस ने जीत हासिल की थी. उस चुनाव में कांग्रेस के गोपालराव बाजीराव खेडकर जीते थे.

शिवसेना ने लगाई सेंध
बुलढाणा लोकसभा सीट पर कभी कांग्रेस का दबदबा हुआ करता था. 1951 से लेकर अब तक इस सीट पर 10 बार कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. वहीं बीजेपी इस सीट पर महज एक बार ही जीत पाई है. 1989 में बीजेपी के सुखदेव नानाजी यहां से जीते थे. इसके बाद शिवसेना यहां पहली बार 1996 में जीत दर्ज की थी. शिवसेना के आनंदराव विथोबा अदसुल यहां से जीते थे. इसके बाद 1998 में कांग्रेस फिर यहां लौटी. कांग्रेस के मुकुल वासनिक यहां से सांसद बने. इसके बाद 1999 से अब तक यह सीट शिवसेना के पास है. यहां से प्रतापराव जाधव सांसद हैं.

2009 में ऐसा था चुनाव
महाराष्‍ट्र की बुलढाणा लोकसभा सीट पर 2009 में हुए चुनाव में भी शिवसेना ने प्रतापराव जाधव को मैदान में उतारा था. जाधव पहली बार यहां से लड़ रहे थे. उन्‍होंने इन चुनाव में 3.53 लाख वोट पाकर जीत दर्ज की थी. यहां से एनसीपी के प्रत्‍याशी डॉ. राजेंद्र शिंगणे को 3.25 लाख वोट मिले थे.


कांग्रेस से शिवसेना ने छीनी थी सेंध. फाइल फोटो 

2014 को यह था हाल
बुलढाणा लोकसभा सीट पर 2014 में हुए चुनाव में भी शिवसेना के प्रतापराव जाधव ने जीत दर्ज की थी. उन्‍हें इस बार 5.09 लाख वोट मिले थे. इसके अलावा इन चुनाव में एनसीपी के क्रुशनराव इंग्‍ले मैदान में थे. उन्‍हें 3.49 लाख वोट मिले थे.

12 प्रत्‍याशी मैदान में हैं
इस बार बुलढाणा लोकसभा सीट पर 12 प्रत्‍याशी मैदान में हैं. यहां से बसपा ने अब्दुल हफीज अब्दुल अजीज को मैदान में उतारा है. शिवसेना ने तीसरी बार प्रतापराव जाधव को टिकट दिया है. कांग्रेस ने डॉ राजेंद्र शिंगणे को फिर मैदान में उतारा है.