close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

लोकसभा सीट 2019: महज 2110 वोटों से शिवसेना ने 2014 में जीती थी रायगढ़ सीट

रायगढ़ ऐतिहासिक शहर है. महाराजा छत्रपति शिवाजी महाराज के साम्राज्‍य की यह राजधानी रही है. इस लोकसभा सीट का अस्तित्‍व 2008 में सामने आया था.

लोकसभा सीट 2019: महज 2110 वोटों से शिवसेना ने 2014 में जीती थी रायगढ़ सीट
शिवसेना का रहा है यहां परचम. फाइल फोटो

नई दिल्‍ली : लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के तीसरे चरण में महाराष्‍ट्र की 14 सीटों पर 23 अप्रैल को मतदान होना है. इनमें से एक सीट रायगढ़ है. रायगढ़ ऐतिहासिक शहर है. महाराजा छत्रपति शिवाजी महाराज के साम्राज्‍य की यह राजधानी रही है. इस लोकसभा सीट का अस्तित्‍व 2008 में सामने आया था.

6 विधानसभा सीटें हैं यहां
महाराष्‍ट्र की रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं. इनके नाम पेण, अलीबाग, श्रीवर्धन, महाड, दापोली, गुहागर हैं. 2009 में यहां हुए पहले चुनाव में यहां से शिवसेना ने जीत दर्ज की थी. यहां से अनंत गीते ने चुनाव जीता था. 2014 में इस सीट पर अनंत गीते ने 3.96 लाख वोट पाकर जीत दर्ज की थी. उनके सामने एनसीपी के सुनील ततकरे थे. सुनील ने 3.94 लाख वोट पाए थे. दोनों के बीच महज 2110 वोटों का अंतर था.

 

इस बार ये प्रत्‍याशी हैं मैदान में
महाराष्‍ट्र की रायगढ़ लोकसभा सीट से बसपा ने इनोसेंट कुजुर, बीजेपी ने गोमती साई, कांग्रेस ने लालजीत सिंह राठिया, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) ने अमृत तिरकी, भारतीय ट्राइबल पार्टी ने कृपाशंकर भगत, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने जय सिंह सिदार, किसान मजदूर संघर्ष पार्टी ने ज्योति भगत, अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया ने रविशंकर सिदार, शिवसेना ने विजय लाकरा, बहुजन मुक्ति पार्टी ने वीर कुमार टिग्गा को टिकट दिया.