गुरुदासपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के सामने 'ढाई किलो के हाथ' की चुनौती

पंजाब में तीन सीटों (अमृतसर, गुरुदासपुर और होशियारपुर) से चुनाव लड़ रही भाजपा की सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) है. शिअद प्रदेश की बाकी 10 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. 

गुरुदासपुर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के सामने 'ढाई किलो के हाथ' की चुनौती
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में नई दिल्ली में 62 वर्षीय सनी देओल भाजपा में शामिल हुए.

चंडीगढ़: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पंजाब के गुरुदासपुर संसदीय क्षेत्र से बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल को पार्टी उम्मीदवार बनाने की घोषणा की. भाजपा के मौजूदा प्रदेश नेतृत्व और पार्टी काडर के योग्य उम्मीदवार की तलाश करने में विफल होने पर पार्टी ने आखिरकार सनी देओल को चुनाव मैदान में उतारने का फैसला लिया है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और निर्मला सीतारमण की मौजूदगी में नई दिल्ली में 62 वर्षीय देओल भाजपा में शामिल हुए. 

गुरुदासपुर से बॉलीवुड अभिनेता विनोद खन्ना चार बार सांसद निर्वाचित हुए थे. कैंसर की बीमारी के कारण अप्रैल 2017 में उनका निधन हो गया. वह उस समय सांसद थे. विनोद खन्ना यहां से पहली बार 1998 में निर्वाचित हुए थे. उसके बाद 1999, 2004 और 2014 में वह गुरुदासपुर से सांसद चुने गए. वह 2009 में कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा से कम ही वोटों के अंतर से चुनाव हार गए थे. खन्ना 2014 में 1.38 लाख से अधिक वोटों के अंतर से चुनाव जीते थे. 

खन्ना के निधन के बाद गुरुदासपुर में अक्टूबर 2017 में हुए उपचुनाव में कांग्रेस के सुनील जाखड़ 1.93 लाख वोट से चुनाव जीते थे. वह पंजाब में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं. जाखड़ एक बार फिर इस सीट से बतौर कांग्रेस प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. कांग्रेस का चुनाव चिन्ह हाथ है. भाजपा ने उपचुनाव में खन्ना की विधवा कविता खन्ना को टिकट नहीं दिया था जो कि एक मजबूत दावेदार थीं. भाजपा ने रविवार को केंद्र में राज्यमंत्री हरदीप पुरी को अमृतसर संसदीय क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाने की घोषणा की. यहां भी भाजपा ने किसी योग्य उम्मीदवार की तलाश करने में विफल रहने पर पुरी के नाम पर मुहर लगाई. 

पंजाब में तीन सीटों (अमृतसर, गुरुदासपुर और होशियारपुर) से चुनाव लड़ रही भाजपा की सहयोगी पार्टी शिरोमणि अकाली दल (शिअद) है. शिअद प्रदेश की बाकी 10 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है. सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है. उनका गुरुदासपुर से सीधा कोई संबंध नहीं है, हालांकि उनके पिता धर्मेद्र लुधियाना के साहनेवाल से आते हैं. देओल ने 1983 में आई फिल्म 'बेताब' से हिंदी फिल्म उद्योग में अपनी पारी की शुरुआत की थी और उनकी सबसे हिट फिल्में 'बॉर्डर', 'दामिनी' और 'गदर' हैं. उन्होंने कई विज्ञापन फिल्में भी की जिनमें उनका एक डायलॉग 'यह ढाई किलो का हाथ है' रहा है.

पंजाब की 13 संसदीय क्षेत्रों के लिए 19 मई को मतदान होगा. सात चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव का यह आखिरी चरण होगा.