close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीटः बीजेपी के गढ़ में क्या इस बार लहराएगा बॉक्सर का 'पंजा'

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत पहले 13 विधानसभा सीटें आती थी. लेकिन 2008 परिसीमन के बाद इसमें से कुछ सीटों को पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट और कुछ सीटों को नई दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत बांट दिया गया. 

 दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीटः बीजेपी के गढ़ में क्या इस बार लहराएगा बॉक्सर का 'पंजा'
दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से बीजेपी ने एक बार फिर रमेश बिधूड़ी को टिकट दिया है. कांग्रेस ने बॉक्सर विजेंदर को मैदान में उतारा है.

नई दिल्लीः दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट (South Delhi Lok Sabha Seat) दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में से एक सीट है. इस सीट के अंतर्गत जहां एक तरफ दिल्ली के सबसे पॉश इलाके आते हैं वहीं दूसरी तरफ जेजे कॉलोनी और दिल्ली देहात के गांव भी आते है. साल 1967 लोकसभा चुनाव के दौरान अस्तित्व में आई. तब से लेकर आज तक इस सीट पर कुल 14 बार चुनाव हो चुके हैं. कांग्रेस पार्टी यहां से केवल 5 बार ही चुनाव जीती है. ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि यह सीट हमेशा से ही बीजेपी का गढ़ रही है. साल 2008 में हुए परिसीमन के बाद 2009 लोकसभा चुनाव में इस सीट को कांग्रेस ने लंबे अरसे बाद जीता था. लेकिन साल 2014 के लोकसभा चुनाव में वापस ये सीट बीजेपी के हिस्से में गई.

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत पहले 13 विधानसभा सीटें आती थी. लेकिन 2008 परिसीमन के बाद इसमें से कुछ सीटों को पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट और कुछ सीटों को नई दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत बांट दिया गया. वर्तमान में दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट के अंतर्गत 10 विधानसभा सीटें आती हैं. जिनमें बिजवासन,पालम, कालकाजी, तुगलकाबाद, बदरपुर, अंबेडकर नगर, देवली, संगम विहार, महरौली, छत्तरपुर शामिल हैं. 

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट से जिन प्रमुख चेहरों ने चुनाव जीता है उनमें जनसंघ के वरिष्ठ नेता बलराज मधोक, कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन सिंह, ललित माकन, बीजेपी के वरिष्ठ नेता मदन लाल खुराना, विजय कुमार मल्होत्रा और सुषमा स्वराज तक शामिल है. 

लंबे अरसे बाद साल 2009 में यहां से कांग्रेस के रमेश कुमार ने बीजेपी के रमेश बिधूड़ी को हराया था. साल 2014 के चुनाव में रमेश बिधूड़ी ने आम आदमी पार्टी के कर्नल देवेंद्र सहरावत को हराया था. कांग्रेस के रमेश कुमार तीसरे स्थान पर रहे थे. लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha elections 2019) में बीजेपी ने एक बार फिर रमेश बिधूड़ी को टिकट दिया है, कांग्रेस ने यहां से बॉक्सर विजेंदर सिंह को मैदान में उतारा है. वहीं आम आदमी पार्टी ने राघव चड्ढा को उतारा है.