close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन विभाग ने किए ये विशेष इंतजाम

इस दौरान पोस्टर में मतदान के समय मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के लिए अधिकृत दस्तावेजों की जानकारी और मतदान कैसे किया जाता है आदि का प्रदर्शन भी किया जाएगा. 

राजस्थान: मतदाताओं को जागरूक करने के लिए निर्वाचन विभाग ने किए ये विशेष इंतजाम
चुनाव के दिन मतदान केंद्रों पर पोस्टर प्रदर्शित किए जाएंगे. (फाइल फोटो)

जयपुर: राज्य के निर्वाचन विभाग ने जिला निर्वाचन अधिकारियों को 29 अप्रैल और 6 मई को मतदान के दिन सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सहायता और उन्हें जागरूक करने के लिए चार तरह के वीएफपी (वोटर फेसिलिटेशन पोस्टर) प्रदर्शित करने का निर्देश दिया हैं. 

इस संबंध में जानकारी देते हुए राज्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मतदान केंद्र पर आने वाले प्रत्येक मतदाता को मतदान केन्द्र पर उपलब्ध विभिन्न सुविधाएं, मतदाताओं की संख्या, पीठासीन अधिकारी और बीएलओ का नाम और मोबाइल नंबर, चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची, मतदान केन्द्र पर क्या किया जाना है अथवा नहीं करना है की सूची और मतदान के समय मतदाताओं की पहचान के लिए अधिकृत दस्तावेजों की जानकारी जैसी कई जानकारियों से अपडेट रहे, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने यह खास व्यवस्था की है. 

लगेगी हर मतदान केंद्र पर पोस्टर
उन्होंने यह भी बताया कि पहले पोस्टर में मतदान केन्द्र से संबंधित विभिन्न सुविधाएं जैसे मतदान केन्द्र का नाम, मतदाताओं की संख्या, मतदान केन्द्र के सम्मिलित क्षेत्र, मतदान केन्द्र के भवन का नाम, पीठासीन अधिकारी और बीएलओ का नाम और टेलीफोन नंबर आदि प्रदर्शित किए जाएंगे. वहीं, दूसरे पोस्टर पर संबंधित लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रदर्शन किया जाएगा. जबकि, तीसरे पोस्टर में मतदाताओं द्वारा मतदान केन्द्र पर ‘क्या किया जाना है अथवा नहीं करना है‘ (डू एंड डोंट्स) के विषय में सूचना प्रदर्शित की गई है.

दी जाएगी अधिकृत दस्तावेजों की जानकारी
इस दौरान पोस्टर में मतदान के समय मतदाताओं की पहचान स्थापित करने के लिए अधिकृत दस्तावेजों की जानकारी और मतदान कैसे किया जाता है आदि का प्रदर्शन भी किया जाएगा. इसके अलावा ईवीएम-वीवीपैट के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की जानकारी देने जैसे पोस्टर भी मतदान केंद्र के बाहर और केंद्र के क्षेत्र में प्रदर्शित किए जाएंगे. ताकि किसी भी तरह की शंका होने से पूर्व ही मतदाता को सभी सवालों के जवाब मिल जाएं.