विजयनगरम लोकसभा: क्या अपनी सीट बचाने में कामयाब होंगे अशोक गजपति राजू?

विजयनगरम लोकसभा सीट आंध्र प्रदेश की प्रमुख सीट है. 2008 में अस्तित्व में आई इस सीट पर 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ. पूर्व नागर उड्डयन मंत्री और टीडीपी नेता पशुपति अशोक गजपति राजू यहां से मौजूदा सांसद गजपति राजू एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं. 

विजयनगरम लोकसभा: क्या अपनी सीट बचाने में कामयाब होंगे अशोक गजपति राजू?

हैदराबाद: विजयनगरम लोकसभा सीट आंध्र प्रदेश की प्रमुख सीट है. 2008 में अस्तित्व में आई इस सीट पर 11 अप्रैल को पहले चरण में मतदान हुआ. पूर्व नागर उड्डयन मंत्री और टीडीपी नेता पशुपति अशोक गजपति राजू यहां से मौजूदा सांसद गजपति राजू एक बार फिर से चुनावी मैदान में हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में उन्होंने वाईएसआर कांग्रेस उम्मीदवार वेंकट रंगाराव को एक लाख से ज्यादा वोट से मात दी थी. 

वाईएसआर कांग्रेस ने इस बार अपना प्रत्याशी बदल दिया है और नए चेहरे बेल्लानी चंद्रशेखर पर दांव लगाया है. उधर, कांग्रेस ने अदिराजू येडला को टिकट दिया है.  बीजेपी की ओर से पी. सन्यासी राजू और जनसेना पार्टी की ओर से श्रीनिवास राव ताल ठोक रहे हैं. टीडीपी प्रत्याशी गजपति राजू का पलड़ा भारी है. वह एनडीए सरकार में उड्डयन मंत्री थे. टीडीपी के एनडीए से अलग हो जाने के बाद 2018 में उन्होंने मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया था.  

विजयनगरम लोकसभा क्षेत्र के तहत विधानसभा की सात सीटें - इछेरला, राजम, बोब्बीली, चिपुरुपल्ली, गजपतिनगरम, नेल्लीमारला और विजयनगरम आती हैं. 2011 की जनगणना के मुताबिक इस लोकसभा क्षेत्र की कुल आबादी 1900655 है. 2014 अशोक गजपूग राजू 1 लाख 06 हजार 911 वोटों के भारी अंतर से जीत दर्ज की थी. उन्हें 5 लाख 36 हजार 549 वोट मिले थे. दूसरे स्थान पर वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वेंकट रंगाराव रहे थे. उन्हें 4 लाख 29 हजार 638 वोट मिले. कांग्रेस तीसरे स्थान पर रही थी.