दुनिया की इन बेहद खूबसूरत जगहों का मिट जाएगा अस्तित्व, भारत के लिए धीरे-धीरे बढ़ रहा खतरा!
Advertisement
trendingNow11681307

दुनिया की इन बेहद खूबसूरत जगहों का मिट जाएगा अस्तित्व, भारत के लिए धीरे-धीरे बढ़ रहा खतरा!

Climate Change: जलवायु परिवर्तन के कारण समुद्र में खारे पानी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. इसके कारण आने वाले समय में दुनिया का बहुत बड़ा हिस्सा पानी में डूब जाएगा. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि विश्व की कई जगहों को आने वाली पीढियां देख ही नहीं पाएंगी.

दुनिया की इन बेहद खूबसूरत जगहों का मिट जाएगा अस्तित्व, भारत के लिए धीरे-धीरे बढ़ रहा खतरा!

Climate Change: तेजी से जलवायु परिवर्तन हो रहा है. इसकी वजह से समुद्र का जल स्तर भी बढ़ता जा रहा है. कहा जा रहा है कि यह बढ़ता जलस्तर हमारे लिए खतरा है, क्योंकि समुद्र स्तर दुनिया की कई जगहों का अस्तित्व मिटाने की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. इस पर लगातार अध्ययन चल रहै है. यह वैज्ञानिकों के लिए बहुत ही चिंता का विषय है.

साइंटिस्ट्स का कहना है कि इसके कारण पृथ्वी पर भौगोलिक रूप से कई तरह के बदलाव हो रहे हैं और इसके कारण हमारी आने वाली पीढ़ियां विश्व की ये जगहें नहीं देख पाएंगी. यहां जानें दुनिया की उन कुछ खूबसूरत जगहों के बारे में, जो 22वीं सदी लगने तक यानी 2100 तक पानी में डूब जाएंगी. 

मालदीव
नेशनल ओसनिक एन्ड अट्मॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि समुद्र का स्तर तेजी से बढ़ रह है. Union of Concerned Scientists (UCS) के अनुसार डूबने वाली जगहों की लिस्ट में सबसे ऊपर मालदीव का नाम आता है. मालदीव 12,00 छोटे- बड़े आइलैंड्स से मिलकर बना है. क्लाइमेट चेंज होने के कारण आने वाले समय में दुनिया की सबसे खूबसूरत जगहों में शुमार इस देश के 77 फीसदी हिस्से का वजूद ही मिट जाएगा. 

किरिबाती
इसके बाद दूसरे नंबर पर आता है किरिबाती. जानकारी के मुताबिक इस देश की कुल आबादी 1,20,000 है. आने वाले समय में इस देश का दो तिहाई स्सा गायब हो जाएगा.

चीन
जी हां, इस लिस्ट में चीन का नाम भी शामिल है. आपको बता दें कि चीन में करीब 43 मिलियन लोग समुद्र के किनारे रहते हैं. ऐसे में जलवायु परिवर्तन के कारण आने वाले समय में चीन को भी खामियाजा भुगतना होगा.

ढाका
बांग्लादेश की राजधानी ढाका शहर भी इस लिस्ट में शामिल है. जलवायु परिवर्तन  के कारण होने वाले बदलाव का बहुत हद तक प्रभाव यहां भी पडे़गा. रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले वक्त में ढाका के करीब 32 मिलियन लोग बेघर हो जाएंगे.

इंडिया
भारत का नाम भी इस लिस्ट शामिल है. देश के कई हिस्सों पर जलवायु परिवर्तन के चलते बढ़ते समुद्र स्तर से कई समुद्री हिस्से  पानी में समां जाएंगे. European Union-funded Life Adaptate project के मुताबिक भारत के 27 मिलियन लोग इससे प्रभावित होंगे.

जकार्ता
नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन Earth.org के मुताबिक जकार्ता एक ऐसी जगह है, जो सबसे तेजी से डूब रही है. हर साल इसका हिस्सा 2-4 इंच पानी में समाता जा रहा है, जिसके कारण 2050 तक इसके डूबने की संभावना जताई जा रही है.

न्यूयॉर्क
अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. समुद्र स्तर बढ़ने से इस सिटी का वजूद तेजी मिटने की संभावना जताई जा रही है.

Trending news