एसआईटी ने इतालवी पोत से जब्त किए हथियार
Advertisement
trendingNow113029

एसआईटी ने इतालवी पोत से जब्त किए हथियार

विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शनिवार को इतालवी व्यापारिक पोत इनरिका लेक्सी की तलाशी के दौरान कई हथियार जब्त किए।

कोच्ची : विशेष जांच दल (एसआईटी) ने शनिवार को इतालवी व्यापारिक पोत इनरिका लेक्सी की तलाशी के दौरान कई हथियार जब्त किए। एसआईटी की ओर से यह तलाशी उन दो इतालवी नौसैनिकों द्वारा प्रयुक्त हथियारों की खोज के लिए ली गई जिन्होंने कथित रूप से दो भारतीय मछुआरों की गोली मारकर हत्या कर दी थी।

 

पुलिस सूत्रों ने कहा, ‘हमने कई हथियार जब्त किये हैं तथा बैलिस्टिक जांच के बाद हम इस्तेमाल किये गए हथियार का पता लगा लेंगे।’ सूत्रों ने यह जानकारी तब दी जब रोम से सुबह पहुंचे दो बैलिस्टिक विशेषज्ञों सहित 10 सदस्यीय इतालवी प्रतिनिधिमंडल की मौजूदगी में तलाशी अभियान चलाया गया। इस तलाशी अभियान के दौरान इतालवी महावाणिज्य दूत गियांपाओलो कुतिलो अपने देश के बैलिस्टिक विशेषज्ञों मेजर फ्लेबुस लुका और मेजर फ्रैतिनी पाओलो के साथ मौजूद थे।

 

केरल पुलिस की एसआईटी ने यह तलाशी अभियान करीब दोपहर में शुरू किया। इस दौरान फोरेंसिक और फिंगर प्रिंट विशेषज्ञ भी पोत पर मौजूद थे। गत 15 फरवरी को दो भारतीय मछुआरों की हत्या मामले में गिरफ्तार दो इतालवी नौसैनिकों लातोर मैसीमिलानो और सैल्वातोर गिरोन पर हत्या के आरोप लगाये गए हैं। एसआईटी का नेतृत्व करने वाले कोच्चि पुलिस आयुक्त एम आर अजित कुमार, कोल्लम पुलिस आयुक्त देवेश कुमार बेहेरा पुलिस अधिकारियों के दल के साथ पोत पर हैं।

 

मुख्यमंत्री ओमान चांडी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी कि दोनों भारतीय मछुआरों के परिवारों को अधिकतम मुआवजा मिले। उन्होंने कहा कि जांच सही दिशा में आगे बढ़ रही है तथा केंद्र सरकार राज्य को सभी तरह का सहयोग कर रही है। उन्होंने यहां एर्णाकुलम प्रेस क्लब में कहा कि चूंकि राज्य सरकार ने सख्त रुख लिया है, इतालवी सरकार जांच में सहयोग कर रही है। उन्होंने कहा कि घटना भारतीय जलसीमा में हुई है इसलिए इतालवी नौसैनिकों के खिलाफ भारतीय कानून के तहत मामला चलना चाहिए। केरल हाईकोर्ट ने पोत को सोमवार शाम तक कोच्चि बंदरगाह तेल टर्मिनल में रोकने के कल आदेश दिए थे। (एजेंसी)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news