गैरकांग्रेसी सरकारों में पिछड़ा यूपी : मनमोहन
Advertisement
trendingNow112408

गैरकांग्रेसी सरकारों में पिछड़ा यूपी : मनमोहन

उत्तर प्रदेश के चुनावी समर में शुक्रवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी उतरे। कांग्रेस के पक्ष में प्रचार करते हुए प्रधानमंत्री ने प्रदेश की माया सरकार पर निशाना साधा।

कानपुर (उप्र.) : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की मायावती सरकार पर सीधे तौर पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में पिछले 22 सालों के दौरान गैरकांग्रेसी सरकारों ने विकास के नाम पर कुछ नहीं किया, लिहाजा राज्य पिछड़ेपन का शिकार हुआ। प्रधानमंत्री राज्य विधानसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी के पक्ष में कानपुर में एक चुनावी सभा को सम्बोधित कर रहे थे।

 

प्रधानमंत्री ने कहा, 'केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए हर मुमकिन कोशिश की, लेकिन राज्य सरकार के असहयोग की वजह से यह मुमकिन नहीं हो पाया। हमने जो भी पैसा केंद्र से राज्य के विकास के लिए भेजा, हर जगह अनियमितताएं ही सामने आईं।' प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछले 22 वर्षों में उत्तर प्रदेश पिछड़ेपन का शिकार इसलिए हुआ, क्योंकि यहां गैर कांग्रेसी सरकारों ने लोगों के विकास के लिए कोई काम नहीं किया।

 

प्रधानमंत्री ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने पर वह और मजबूती के साथ काम करेंगे। उन्होंने कहा, 'कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश के विकास के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट जारी किया है, जिसे वर्ष 2020 तक लागू करने की कोशिश की जाएगी। हमारा यह मकसद है कि समाज के कमजोर तबके के लोगों का खास ख्याल रखा जाए।'

 

मनमोहन सिंह ने कहा कि युवाओं को रोजगार के खास अवसर उपलब्ध कराने की कोशिश करेंगे, ताकि लोगों को राज्य से बाहर न जाना पड़े। उन्होंने कहा, 'केंद्र में जब से कांग्रेस की सरकार बनी है, तब से हमारी कोशिश रही है कि किस तरह से उत्तर प्रदेश का विकास किया जाए।' सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने बुंदेलखण्ड के लिए विशेष आर्थिक पैकेज दिए, लेकिन इस मदद का सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया और इसमें तमाम अनियमितताएं पाई गईं। उन्होंने कहा, 'पिछले 22 वर्षो में उत्तर प्रदेश में बिजली, पानी और सड़कों की हालत खराब है और शिक्षा का स्तर भी काफी गिरा है।' (एजेंसी)

Trending news