आईपीएल-2014 : केकेआर शान से पहुंचा प्लेआफ में, बेंगलूर दौड़ से बाहर
Advertisement
trendingNow188387

आईपीएल-2014 : केकेआर शान से पहुंचा प्लेआफ में, बेंगलूर दौड़ से बाहर

रोबिन उथप्पा और शाकिब अल हसन की अर्धशतकीय पारियों से कोलकाता नाइटराइडर्स ने यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की उम्मीदों पर पानी फेरकर 30 रन की जीत के साथ शान से आईपीएल प्लेआफ में जगह बनायी।

fallback

कोलकाता : बेहतरीन फार्म में चल रहे रोबिन उथप्पा और शाकिब अल हसन की अर्धशतकीय पारियों तथा रहस्यमयी स्पिनर सुनील नारायण की बलखाती गेंदों के जादू से कोलकाता नाइटराइडर्स ने आज यहां रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की उम्मीदों पर पानी फेरकर 30 रन की जीत के साथ शान से आईपीएल प्लेआफ में जगह बनायी।
उथप्पा ने 51 गेंद पर 10 चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 83 रन बनाये जबकि शाकिब ने 38 गेंद पर 60 रन की जोरदार पारी खेली जिसमें पांच चौके और तीन छक्के शामिल हैं। इन दोनों ने न सिर्फ केकेआर को शुरूआती झटकों से उबारा बल्कि तीसरे विकेट के लिये 121 रन की साझेदारी करके टीम का स्कोर चार विकेट पर 195 रन तक पहुंचाया।
बड़े लक्ष्य के सामने बेंगलूर की शुरूआत अच्छी नहीं रही। योगेश टकावले (45) और कप्तान विराट कोहली (38) ने दूसरे विकेट के लिये 63 गेंद पर 85 रन की साझेदारी की लेकिन नारायण की जादुई गेंदबाजी के सामने उसका मध्यक्रम लड़खड़ा गया। आखिर में बेंगलूर की टीम पांच विकेट पर 165 रन ही बना पायी। नारायण ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट लिये।
इस जीत से केकेआर के 13 मैच में 16 अंक हो गये हैं तथा किंग्स इलेवन पंजाब और चेन्नई सुपरकिंग्स के बाद प्लेआफ में जगह बनाने वाली वह तीसरी टीम बन गयी है। बेंगलूर ने 13 मैच खेले लिये हैं और उसकी आठवीं हार है जिससे उसकी प्लेआफ के लिये क्वालीफाई करने की उम्मीद भी समाप्त हो गयी।

उथप्पा ने यजुवेंद्र चहल पर खूबसूरत छक्का जड़ने के बाद अबू नाचिम की गेंद को सधे हुए कट से थर्ड मैन पर चार रन लिये भेजकर आईपीएल सात में पहली बार ओरेंज कैप हासिल की जो एक सत्र में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज को मिलती है। इसके बाद उन्होंने 34 गेंद पर इस सत्र का पांचवां अर्धशतक पूरा किया।
दूसरे छोर पर शाकिब ने ढीली गेंदों का इंतजार किया। युवा लेग स्पिनर चहल उनके विशेष निशाने पर थे जिनके एक ओवर में उन्होंने तीन गगनदायी छक्के जड़े। पारी के इस 15वें ओवर में अकेले शाकिब ने 24 रन जोड़कर चहल का गेंदबाजी विश्लेषण पूरी तरह से बिगाड़ दिया। इस स्पिनर ने चार ओवर में 50 रन लुटाये। शाकिब ने डिंडा पर दो चौके जड़े और इस बीच अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन अबू नाचिम के अगले ओवर में कोण लेती गेंद को फाइन लेग पर खेलने के प्रयास में वह बोल्ड हो गये। उथप्पा आखिर तक क्रीज पर डटे रहे। उन्होंने स्टार्क की पारी की आखिरी दो गेंदों पर चौके जड़कर स्कोर 200 रन के करीब पहुंचाया।
टकावले ने शुरू में रन बनाने का जिम्मा उठाया। उन्होंने मोर्ने मोर्कल के एक ओवर में तीन चौके जड़े और फिर विनयकुमार पर प्वाइंट के उपर से बेहतरीन छक्का जड़ा। कोहली बहुत खुलकर नहीं खेल पा रहे थे लेकिन उन्होंने शाकिब की गेंद 94 मीटर दूर पहुंचाकर केकेआर को सतर्क किया। नारायण का पारी का 13वां ओवर आरसीबी के लिये घातक साबित हुआ।
कोहली ने उनकी गेंद को कट करके थर्ड मैन पर कैच थमाया जबकि टकावले आफ ब्रेक को नहीं समझ पाये और उसके अपने विकेटों पर खेल गये। इस विकेट कीपर बल्लेबाज ने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। रन और गेंद के बीच अंतर काफी ज्यादा हो गया था लेकिन युवराज सिंह पर भरोसा था। उन्होंने उमेश यादव के एक ओवर में दो छक्कों और एक चौके की मदद से 22 रन जोड़े लेकिन नारायण की फुललेंथ गेंद पर वह भी लांग आन बाउंड्री पर कैच दे बैठे।
नारायण ने इसी ओवर में एबी डिविलियर्स (13) को बोल्ड करके बेंगलूर की रही सही उम्मीद भी समाप्त कर दी। सचिन राणा (19) और मिशेल स्टार्क (12) हार का अंतर ही कम कर पाये। इस हार से बेंगलूर दसवें स्थान पर खिसक गया। (एजेंसी)

Trending news