Business Idea: हर महीने बंपर कमाई का शानदार सोर्स है यह बिजनेस, आजकल इसकी है हाई डिमांड
Advertisement
trendingNow11577512

Business Idea: हर महीने बंपर कमाई का शानदार सोर्स है यह बिजनेस, आजकल इसकी है हाई डिमांड

Business Tips: यह बिजनेस विशेषतौर पर किसानों के लिए बहुत बढ़िया है. खेती के साथ-साथ इस बिजनेस को कर किसान हर महीने हजारों रुपये की अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं. 

Business Idea:  हर महीने बंपर कमाई का शानदार सोर्स है यह बिजनेस, आजकल इसकी है हाई डिमांड

Animal Husbandry Business: खेती के साथ पशुपालन व्यवसाय किसान के लिए अतिरिक्त आय का एक बढ़िया विकल्प है. गाय,  भैंस,  बकरी, ऊंट,  मुर्गी, मछली, मधुमक्खी, का पालन करके इनसे मिलने वाले दूध, पनीर, घी, शहद को बेचकर काफी मुनाफा कमाया जा सकता है. आज हम पशुपालन व्यवसाय से जुड़ी जरूरी बातों के बारे में बताएंगे जिनका पालन कर आप काफी कमाई कर सकते हैं.

बकरी पालन
बकरी पालन का व्यवसाय पहले गांव तक ही सीमित था. परंतु अब शहरों में भी यह बिजनेस बढ़ता जा रहा है.  बकरी मांस-दूध को बेचकर अच्छी कमाई की जाती है इनकी डिमांड बाजारों में हमेशा बनी रहती हैं. इसके पालन में लागत भी कम आती है और अगर आप 5 से 6 बकरी भी पालते हैं तो महीने में 8 से 9 हजार तक कमाई हो सकती हैं.

मछली पालन
भारत मे मछुआरे मछली पालकर उनसे काफी पैसा कमा रहे हैं. मछुआरों के साथ-साथ अब अन्य लोग भी यह बिजनेस कर रहे हैं. सरकार ने इसे बढ़ावा देने लिए कई योजनाएं चलाई हैं.  किसान भी खेती के साथ-साथ मछली पालकर उसे बाजारों में बेच सकते हैं. मछली पालन में लागत भी कम आती है और अगर आप बाजारों में इसको 100 से 200 रुपये किलो भी बेचते हैं तो आप महीने में 8-9 हजार मछलियां बेचकर 60 से 70 हजार कमा सकते हैं.

मधुमक्खी पालन
मधुमक्खी पालन से भी किसान आपनी आमदनी को बढा सकते हैं. मधुमक्खियां का शहद निकालकर इसे बाजारों मे बेच सकते हैं. बाजारों में अच्छी क्वालिटी के शहद की डिमांड बढ़ गई हैं इसलिए आप इससो काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

मुर्गीपालन
मुर्गीपालन से भी लोगों को काफी मुनाफा हो रहा हैं. क्योंकि यह प्रतिदिन डिमांड में रहने वाला व्यवसाय हैं. और इसकी मांग बढ रही हैं. मुर्गियां पालकर अंडा और मांस बेचकर आप हर महीने हजारों कमा सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद  Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news