Children's Day: बच्चों की पढ़ाई और शादी में न आए पैसों की दिक्कत, तो सबसे बेहतर है ये तीन Investment Option
Advertisement
trendingNow11440405

Children's Day: बच्चों की पढ़ाई और शादी में न आए पैसों की दिक्कत, तो सबसे बेहतर है ये तीन Investment Option

Equity Mutual Funds: आज हम आपको तीन ऐसे इंवेस्टमेंट ऑप्शन (Investment Option) बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों के लिए की जा रही बचत को लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्ट कर सकते हैं और उस पर अच्छा रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है.

पैसा

PPF Account: माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कई कदम उठाते हैं. वहीं इसी में इंवेस्टमेंट भी शामिल है. अगर माता-पिता शुरू से ही बच्चों की पढ़ाई और शादी के लिए बचत करना शुरू कर दें तो आगे चलकर कई मुश्किल आसान हो सकती है. ऐसे में आज हम Children's Day के मौके पर आपको तीन ऐसे इंवेस्टमेंट ऑप्शन (Investment Option) बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप बच्चों के लिए की जा रही बचत को लॉन्ग टर्म के लिए इंवेस्ट कर सकते हैं और उस पर अच्छा रिटर्न भी हासिल किया जा सकता है. आपके बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए ये तीन निवेश  विकल्प उपलब्ध हैं...

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)
सुकन्या समृद्धि योजना केवल बेटियों के लिए ही उपलब्ध है. इसमें 7.6 प्रतिशत से ब्याज मिलता है. यह खाता 10 वर्ष की आयु तक की बालिकाओं के लिए खोला जा सकता है. इसमें 21 वर्ष का कार्यकाल होता है (या यह उसकी शादी के बाद बंद हो जाएगा). इसमें पैसे 15वें वर्ष तक जमा किए जा सकते हैं. इसके बाद 16 से 21वें साल तक इसमें रिटर्न हासिल होता है. वहीं बेटी की 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक लॉक-इन पीरियड है. उसके बाद शैक्षिक आवश्यकताओं के लिए राशि का केवल 50 प्रतिशत तक ही निकाला जा सकता है. यह कर-मुक्त रिटर्न देता है.

सार्वजनिक भविष्य निधि (Public Provident Fund)
पीपीएफ में 7.1 फीसदी की दर से रिटर्न हासिल होता है. पीपीएफ उन लोगों के लिए है जो कि सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाली बचत योजनाओं की तलाश में हैं. PPF में 15 साल का लॉक-इन पीरियड है. PPF खाते में जमा की गई राशि को मैच्योरिटी पर निकाला जा सकता है, जो कि 15 वर्ष है. वहीं ये अवधि पूरी होने पर इसे 5 साल के लिए बढ़ाया भी जा सकता है. वहीं अगर कोई इमरजेंसी है तो मैच्योरिटी से पहले भी पैसा निकाला जा सकता है.

इक्विटी म्यूचुअल फंड (Equity Mutual Funds)
पीपीएफ और सुकन्या दोनों लंबी अवधि के Debt प्रोडक्ट हैं. इन दिनों शिक्षा की बढ़ती हुई लागत और महंगाई को देखते हुए ऐसा लगता है कि सुकन्या और पीपीएफ में की गई बचत महंगाई की बढ़ती हुई गति से मेल नहीं खा सकती है. ऐसे में इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश किया जा सकता है. इक्विटी म्यूचुअल फंड में लंबे समय तक निवेश कर महंगाई को मात दी जा सकती है और अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. इक्विटी फंड में अनुशासित SIP के जरिए ऐसा करना आपके लिए सबसे अच्छा दांव है.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news