Credit Card: कैशबैक और रिवॉर्ड्स के साथ कई फायदे पहुंचाता है क्रेडिट कार्ड, इन चीजों को न करें नजरअंदाज
Advertisement
trendingNow11539435

Credit Card: कैशबैक और रिवॉर्ड्स के साथ कई फायदे पहुंचाता है क्रेडिट कार्ड, इन चीजों को न करें नजरअंदाज

Credit Card Apply: अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप बिना ज्यादा पैसे लिए कहीं भी यात्रा कर सकते हैं. पेमेंट करने का सबसे स्वीकृत तरीका होने के नाते आप कुछ भी भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

Credit Card: कैशबैक और रिवॉर्ड्स के साथ कई फायदे पहुंचाता है क्रेडिट कार्ड, इन चीजों को न करें नजरअंदाज

Credit Card Payment: आज के दौर में ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का दायरा काफी बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में भी काफी इजाफा देखने को मिला है. वहीं क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल से पेमेंट करना काफी आसान है, साथ ही इसके जरिए कई दूसरे फायदे भी आसानी से मिल जाते हैं. ऐसे में क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें तो उसके फायदों के बारे में भी पहले से ही जान लें...

पेमेंट करने का आसान तरीका
अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो आप बिना ज्यादा पैसे लिए कहीं भी यात्रा कर सकते हैं. पेमेंट करने का सबसे स्वीकृत तरीका होने के नाते आप कुछ भी भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

रिवॉर्ड्स प्वॉइंट्स
जब आप क्रेडिट कार्ड के जरिए कहीं पेमेंट करते हैं तो इसका इस्तेमाल करने के बाद कार्ड में रिवॉर्ड्स प्वॉइंट जुड़ जाते हैं. इन रिवॉर्ड्स प्वाइंट को आसानी से भुनाया जा सकता है.

डिस्काउंट और कैशबैक
क्रेडिट कार्ड के फायदों में डिस्काउंट और कैशबैक भी शामिल है. ऑनलाइन शॉपिंग में क्रेडिट कार्ड के जरिए कैशबैक और डिस्काउंट हासिल किया जा सकता है. इसके अलावा कुछ मनोरंजन और डाइनिंग आउटलेट, यात्रा और खरीदारी ऐप आदि पर डिस्काउंट भी हासिल किया जा सकता है.

क्रेडिट स्कोर
क्रेडिट कार्ड के फायदे सिर्फ खरीदारी तक सीमित नहीं हैं. इसके बजाय यह आपके क्रेडिट स्कोर को बेहतर बनाने में मदद करता है. अगर आप जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग कैसे करें, क्रेडिट अवधि का उपयोग कैसे करें, समय पर उपयोग की गई राशि का पेमेंट कैसे करें, तो आप अपना CIBIL स्कोर बढ़ा सकते हैं. इससे आपको भविष्य में बिना किसी कठिनाई के लोन लेने में मदद मिलेगी.

खर्चों पर नजर
क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के बाद आपको हर महीने मिलने वाला स्टेटमेंट आपको अपने खर्चों की जांच करने और बिना किसी देरी के पेमेंट करने की योजना बनाने में मदद करते हैं. इस स्टेटमेंट से अपने खर्चों पर भी नजर रख सकते हैं.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news