Investment Tips: पैसा इंवेस्ट करते वक्त इस बेसिक बात को ना भूलें, नुकसान को कम करने में भी मिलेगी मदद
Advertisement
trendingNow11785119

Investment Tips: पैसा इंवेस्ट करते वक्त इस बेसिक बात को ना भूलें, नुकसान को कम करने में भी मिलेगी मदद

Invest Money: साथ ही इंवेस्टमेंट के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके इंवेस्टमेंट का कितना पैसा जोखिम वाली जगह में इंवेस्ट करना है और कितना पैसा कम जोखिम वाली जगहों पर इंवेस्ट करना है. हमेशा इसमें संतुलन बनाकर रखें.

Investment Tips: पैसा इंवेस्ट करते वक्त इस बेसिक बात को ना भूलें, नुकसान को कम करने में भी मिलेगी मदद

Investment: कमाई तो कोई भी करना शुरू कर सकता है. हालांकि कमाई करने के बाद अपनी कमाई को इंवेस्ट करना काफी जरूरी है. अपनी कमाई को जितने अच्छे से इंवेस्ट कर पाएंगे, उसका उतना ही बेहतर रिटर्न भी मिलेगा. ऐसे में अपने इंवेस्टमेंट पर काफी ध्यान रखना चाहिए. साथ ही अपने इंवेस्टमेंट को लेकर एक बेसिक बात का भी ध्यान रखना चाहिए, ताकी नुकसान की स्थिति में ज्यादा आर्थिक झटका लगने से बचा जा सके.

इंवेस्टमेंट करें डायवर्सिफाई
जब भी इंवेस्टमेंट करें तो एक बेसिक बात का ध्यान रखें. दरअसल, हमेशा अपने इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो को डायवर्सिफाई रखें. हमेशा अपने पैसे को अलग-अलग जगह पर इंवेस्ट करें. कभी भी अपने पैसे को एक जगह पर इंवेस्ट न करें. अगर पैसों को एक जगह इंवेस्ट करेंगे तो नुकसान की स्थिति में काफी बड़ा झटका लग सकता है.

इंवेस्टमेंट
वहीं जब आप अपने इंवेस्टमेंट को अलग-अलग माध्यमों में इंवेस्ट करेंगे तो आपका इंवेस्टमेंट पोर्टफोलियो डायवर्सिफाई रहेगा और अच्छे से रिटर्न भी कमाया जा सकेगा. वहीं अलग-अलग माध्यमों में इंवेस्टमेंट होने के कारण अगर कोई इंवेस्टमेंट नुकसान दिखाता है तो कम आर्थिक झटका लगेगा और दूसरे इंवेस्टमेंट से उस झटके को कवर भी किया जा सकेगा.

इंवेस्टमेंट आइडिया
साथ ही इंवेस्टमेंट के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपके इंवेस्टमेंट का कितना पैसा जोखिम वाली जगह में इंवेस्ट करना है और कितना पैसा कम जोखिम वाली जगहों पर इंवेस्ट करना है. हमेशा इसमें संतुलन बनाकर रखें. ऐसा बिल्कुल भी न करें कि अपना सारा पैसा जोखिम वाली जगहों में इंवेस्ट कर दिया जाए या फिर सारा पैसा कम जोखिम वाली जगह इंवेस्ट कर दिया जाए. हमेशा जोखिम और कम जोखिम वाले इंवेस्टमेंट को चुनकर उसमें इंवेस्ट करें.

जरूर पढ़ें:                                                                   

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news