Sukanya Samriddhi Yojana: PPF-सुकन्या समृद्धि में पैसा लगाने वालों के ल‍िए नई खुशखबरी! इस द‍िन लागू करेगी सरकार
Advertisement

Sukanya Samriddhi Yojana: PPF-सुकन्या समृद्धि में पैसा लगाने वालों के ल‍िए नई खुशखबरी! इस द‍िन लागू करेगी सरकार

PPF Interest Rate: खुशखबरी का ऐलान खुद व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से क‍िया जाएगा. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार इस बार द‍िसंबर के अंत में व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से छोटी बचत योजनाओं पर म‍िलने वाले ब्‍याज की दर को बढ़ाया जाएगा.

Sukanya Samriddhi Yojana: PPF-सुकन्या समृद्धि में पैसा लगाने वालों के ल‍िए नई खुशखबरी! इस द‍िन लागू करेगी सरकार

Small saving schemes Interest Rate: अगर आप भी भव‍िष्‍य को ध्‍यान में रखकर सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), पीपीएफ (PPF), क‍िसान व‍िकास पत्र (KVP) या राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) में न‍िवेश करते हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. सरकार की तरफ से छोटी बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) में न‍िवेश करने वालों को जल्‍द बड़ी खुशखबरी म‍िलने वाली है. इसका ऐलान खुद व‍ित्‍त मंत्री की तरफ से क‍िया जाएगा. सूत्रों से म‍िली जानकारी के अनुसार इस बार द‍िसंबर के अंत में व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से छोटी बचत योजनाओं पर म‍िलने वाले ब्‍याज की दर को बढ़ाया जाएगा.

RBI ने रेपो रेट में फ‍िर क‍िया इजाफा
सरकार की तरफ से ब्‍याज दर बढ़ने के बाद छोटी बचत योजनाओं (Small Savings Scheme) में न‍िवेश करने वालों को इसका सबसे ज्‍यादा फायदा होगा. सरकार की तरफ से नई ब्‍याज दर को 1 जनवरी को लागू क‍िया जाएगा. आपको बता दें महंगाई पर काबू करने के ल‍िए आरबीआई (RBI) की तरफ से एक बार फ‍िर से रेपो रेट में इजाफा क‍िया गया है. इस बार केंद्रीय बैंक की तरफ से रेपो रेट में क‍िए गए 35 बेस‍िस प्‍वाइंट के इजाफे के साथ यह बढ़कर 6.25 प्रत‍िशत पर पहुंच गया है.

70 बेस‍िस प्‍वाइंट बढ़ सकती है ब्‍याज दर
मई से लेकर अब तक र‍िजर्व बैंक ने पांच बार में ब्‍याज दर में 2.25 प्रत‍िशत का इजाफा क‍िया है. लेक‍िन इस दौरान सरकार की तरफ से छोटी बचत योजना में क‍िसी तरह की बढ़ोतरी नहीं गई. ऐसे में सूत्रों का दावा है क‍ि समीक्षा के आधार पर नई ब्‍याज दर का ऐलान 31 द‍िसंबर या इससे पहले क‍िया जाएगा. लेक‍िन इसे 1 जनवरी 2023 से प्रभावी क‍िया जाएगा. उम्‍मीद तो यह है क‍ि ब्‍याज दर में 60 से 70 बेस‍िस प्‍वाइंट का इजाफा क‍िया जाएगा.

हर तीन महीने में होती है बचत योजना की समीक्षा
केंद्र सरकार की तरफ से स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम पर म‍िलने वाले ब्‍याज की समीक्षा हर त‍िमाही होती है. इसी के आधार पर ब्‍याज दर बढ़ाने या घटोने का न‍िर्णय ल‍िया जाता है. प‍िछली त‍िमाही में 30 स‍ितंबर को व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से जानकारी दी गई थी क‍ि अक्टूबर-दिसंबर के लिए वर‍िष्‍ठ नागर‍िक बचत योजना पर 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. क‍िसान व‍िकास पत्र पर भी 10 बेस‍िस प्‍वाइंट के ब्‍याज का इजाफा क‍िया गया था.

मौजूदा समय में पीपीएफ पर 7.1 प्रत‍िशत वार्ष‍िक ब्‍याज म‍िलता है. वहीं, सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (SSY) में न‍िवेश करने वालों को 7.6 प्रत‍िशत की दर से ब्‍याज म‍िलता है. यह क‍िसी छोटी बचत योजनाओं में म‍िलने वाला सबसे ज्‍यादा ब्‍याज है. नेशनल सेविंग्स रेकरिंग डिपॉटिज अकाउंट पर 5.8 प्रत‍िशत का ब्‍याज म‍िलता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news