Stock Market: शेयर बाजार में घाटे से बचने के लिए काम आएगा ये तरीका, प्रोफेशनल्स अपनाते हैं ये तकनीक
Advertisement
trendingNow11492657

Stock Market: शेयर बाजार में घाटे से बचने के लिए काम आएगा ये तरीका, प्रोफेशनल्स अपनाते हैं ये तकनीक

Share Market Trading: सब तरफ बिकवाली होने से भी प्रोफेशनल्स काफी फायदा कमा लेते हैं. मार्केट में शेयरों को खरीदने का मतलब है किसी कंपनी में हिस्सेदारी मतलब वोटिंग राइट हासिल करना. शेयरों के Spot Price से शेयरों के फ्यूचर (Stock Futures) और इंडेक्स से इंडेक्स के फ्यूचर( Index Futures) अपनी Value Derive करते हैं, इसीलिए Derivative कहलाते हैं.

Stock Market: शेयर बाजार में घाटे से बचने के लिए काम आएगा ये तरीका, प्रोफेशनल्स अपनाते हैं ये तकनीक

Share Market: शेयर बाजार में कमाई करने के कई सारे तरीके हैं. ट्रेडिंग के जरिए भी शेयर बाजार से कमाई की जा सकती है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि ट्रेडिंग में गलत ट्रेड ले लेने से नुकसान भी हो सकता है. लेकिन आज एक ऐसी तकनीक आपको बताने वाले हैं, जिससे नुकसान को बैलेंस किया जा सकता है और नुकसान से बचा भी जा सकता है. शेयर बाजार के प्रोफेशनल्स इस तकनीक को काफी अपनाते हैं. रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा ने इसके बारे में डिटेल में बताया है.

Share Price
रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा के मुताबिक सब तरफ बिकवाली होने से भी प्रोफेशनल्स काफी फायदा कमा लेते हैं. मार्केट में शेयरों को खरीदने का मतलब है किसी कंपनी में हिस्सेदारी मतलब वोटिंग राइट हासिल करना. शेयरों के Spot Price से शेयरों के फ्यूचर (Stock Futures) और इंडेक्स से इंडेक्स के फ्यूचर( Index Futures) अपनी Value Derive करते हैं, इसीलिए Derivative कहलाते हैं.

Call and Put
रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा ने बताया कि फ्यूचर के Derivative ऑप्शन (Options) होते हैं जो कि दो तरह के होते हैं. पहले हैं कॉल ऑप्शन (CE), जो स्टॉक या इंडेक्स के ऊपर चलने से बढ़ने लगते हैं और स्टॉक इंडेक्स के नीचे जाने से इनका मूल्य कम होता है. दूसरे होते हैं पुट ऑप्शन (PE), ये कॉल ऑप्शन के एकदम उलट काम करते हैं. ये स्टॉक या इंडेक्स के ऊपर जाने से कम होते हैं, मतलब इनकी कीमत कम होती जाती है और वहीं स्टॉक या इंडेक्स के नीचे जाने पर पुट की कीमत बढ़ती है.

Share Market
रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा ने आगे बताते हुए कहा कि अब DIIs जो कि काफी समझदार होते हैं वो अपनी स्टॉक्स की बड़ी Positions को पुट ऑप्शन Buying से Hedge करते हैं. ये पुट ऑप्शन मार्केट में किसी तरह की बड़ी गिरावट में नुकसान से बचने के लिए एक तरह से Insurance का काम करते हैं. लोगों का गिरते मार्केट में स्टॉक्स को खरीदना Professional Future Sellers के लिए, CE Option Sellers के लिए या Bulk Put Option Buyers के लिए प्रतिरोध (Resistance) का काम करता है. 

Trading
रिसर्च एनालिस्ट गौरव शर्मा का कहना है कि इसलिए ये प्रोफेशनल उस समय का इंतजार करते हैं, जब सभी तरफ बुरी खबरें हों और सब तरफ से बिकवाली की सलाह दी जा रही हो. ऐसे समय में एक Trending Downtrend शुरू होता है और ये  Professional Sellers अपने इस मुनाफे से शेयरों को सस्ते दामों पर खरीदकर अपनी Positions को औसत (Average) कर लेते हैं.

(डिस्कलेमर : किसी भी तरह का निवेश करने से पहले एक्सपर्ट से जानकारी कर लें. जी न्यूज किसी भी तरह के निवेश के लिए आपको सलाह नहीं देता.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news