Calcium की कमी के कारण गिरने लगते हैं बाल, ये फूड खाने से मिलेगा फायदा, दूध पीने का भी झंझट खत्म
Advertisement

Calcium की कमी के कारण गिरने लगते हैं बाल, ये फूड खाने से मिलेगा फायदा, दूध पीने का भी झंझट खत्म

कैल्शियम की सिर्फ हड्डियों के लिए ही नहीं, बल्कि हेयर और स्किन को हेल्दी बनाने के लिए भी बहुत जरूरी है. जानिए कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए क्या खा सकते हैं.

सांकेतिक तस्वीर

कैल्शियम को हमेशा हड्डियों के लिए जरूरी माना जाता है. लेकिन, बहुत कम लोग जानते हैं कि कैल्शियम हेयर और स्किन के लिए भी उतना ही जरूरी है. इसकी कमी के कारण बाल गिरने लगते हैं और स्किन भी अनहेल्दी बनने लगती है. लेकिन आप कैल्शियम से भरपूर इन फूड्स को खाकर जबरदस्त फायदा प्राप्त कर सकते हैं और अपने बालों को गिरने से बचा सकते हैं व स्किन को हेल्दी बना सकते हैं.

हेयर और स्किन के लिए क्यों जरूरी है कैल्शियम?
कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ हेयर, स्किन और नेल्स के लिए भी बहुत जरूरी होता है. स्किन को मुलायम बनाने और ग्लो व नमी को बनाए रखने में कैल्शियम मदद करता है. वहीं, बालों की शाइन, मजबूती और ग्रोथ के लिए भी कैल्शियम बहुत जरूरी है. इसलिए आप निम्नलिखित फूड्स को खाकर शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Besan Face wash: बेसन से चेहरा धोना है ज्यादा फायदेमंद, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो फेस पर आएगा ग्लो

Calcium rich Foods: कैल्शियम की कमी पूरी करने के लिए खाएं ये फूड्स

1. हरी पत्तेदार सब्जी
सेहत के लिए हरी-पत्तेदार सब्जियां हर तरह से फायदेमंद होती हैं. जिसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. इनमें से अधिकतर हरी पत्तेदार सब्जियों में कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है. आप पालक, कोलार्ड ग्रीन या केल आदि सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

2. राजगीरा या चौलाई
चौलाई के लड्डू काफी स्वादिष्ट होते हैं. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इससे कैल्शियम भी मिलता है. चौलाई को राजगीरा भी कहा जाता है. जिसका आटा भी इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कैल्शियम के साथ मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस जैसे अन्य पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं.

ये भी पढ़ें: How to make bouncy hair: पतले बाल 1 पल में बन जाएंगे घने और Bouncy, जानें शर्तिया ट्रिक

3. टोफू
टोफू एक पनीर की तरह दिखने वाला फूड है, लेकिन यह डेयरी प्रॉडक्ट नहीं है. इसलिए डेयरी प्रॉडक्ट्स से एलर्जी झेलने वाले लोग भी इसका आराम से सेवन कर सकते हैं. यह प्रोटीन के साथ भारी मात्रा में कैल्शियम भी देता है. जिससे शरीर में कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है और हेयर व स्किन हेल्दी बन सकते हैं.

4. फलियां और दालें
कैल्शियम की कमी को पूरी करने के लिए फलियां और दालें खाई जा सकती हैं. क्योंकि, इसमें फाइबर, प्रोटीन, आयरन, जिंक, फोलेट, पोटैशियम आदि के साथ कैल्शियम भी मौजूद होता है. ध्यान दें कि यहां बताए गए कैल्शियम से भरपूर फूड्स में दूध या उससे बने उत्पादों को शामिल नहीं किया गया है. क्योंकि, कुछ लोग दूध या उससे बने उत्पादों को खाना पसंद नहीं करते हैं.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

Trending news